MPSC Prelims Exam 2020: परीक्षा की तारीख टली, पढ़ें ताजा अपडेट

परीक्षा की तारीख टल गई है. अब परीक्षा कब आयोज‍ित होगी, यहां जान‍िये.

MPSC राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 स्थगित कर दी गई. परीक्षा अब सितंबर में आयोजित की जाएगी. एमपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट mpsc.gov.in पर इससे जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

  • Share this:
    MPSC Prelims Exam 2020: महाराष्‍ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) ने राज्‍य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (MPSC State Services Prelims Exam 2020) टाल दी है. यह प्रारंभिक परीक्षा 13 सितंबर 2020 को होने वाली थी, जिसका आयोजन अब 20 सितंबर 2020 को किया जाएगा. दरअसल, परीक्षा की तारीख में यह बदलाव NEET-UG परीक्षा के साथ टकराने की वजह से किया गया है. इसे लेक‍र आधिकारिक नोटिस आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है.

    इस साल करीब 2.5 लाख छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिये रजिस्‍ट्रेशन कराया है. रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों और पर्यवेक्षकों की उपलब्धता भी एक समस्या थी, क्योंकि कई NEET केंद्रों का उपयोग MPSC के लिए भी किया जाता था. चूंकि यह राज्य स्तरीय परीक्षा थी, इसलिए इसे स्थगित करने का फैसला किया गया.

    यह तीसरी बार है जब परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. शुरुआत में यह परीक्षा अप्रैल में आयोजित होने वाली थी, जिसे टाल कर जून में कर दिया गया. कोरोना वायरस के कारण जून की तारीख को बदलकर सितंबर में कर दिया गया. और अब एक बार फिर तारीख में बदलाव किया गया है.

    इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये आयोग 200 पदों पर भर्ती करने वाला है. पदों को लेक‍र आधिकारिक नोटिफिकेशन 23 दिसंबर 2019 में जारी किया गया था और उम्‍मीदवारों को आवेदन करने के लिये 13 जनवरी 2020 तक का समय दिया गया था. वे उम्मीदवार जो प्रारंभिक परीक्षा के लिए क्‍वालिफाई होंगे, वे मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.