Home /News /career /

Mumbai School Reopening: सोमवार से खुल जाएंगे मुंबई के स्कूल, इन गाइडलाइंस का पालन करना है जरूरी

Mumbai School Reopening: सोमवार से खुल जाएंगे मुंबई के स्कूल, इन गाइडलाइंस का पालन करना है जरूरी

Mumbai School Reopening: मुंबई के स्कूलों में रखा जाएगा इन बातों का ख्याल

Mumbai School Reopening: मुंबई के स्कूलों में रखा जाएगा इन बातों का ख्याल

Mumbai School Reopening, Coronavirus In Mumbai: महाराष्ट्र में सोमवार यानी 24 जनवरी 2022 से एक बार फिर से स्कूल खुलने जा रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड (Varsha Gaikwad) के स्कूलों को फिर से खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. हालांकि, मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के बीच स्कूल खोलना इतना आसान भी नहीं है. इसलिए सभी स्टूडेंट्स व टीचर्स के लिए कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) जारी की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी है. इनके बिना स्कूल आने की मंजूरी नहीं दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Mumbai School Reopening, Coronavirus In Mumbai). महाराष्ट्र की स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड (Varsha Gaikwad) ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को स्कूलों को एक बार फिर से खोलने के लिए प्रस्ताव भेजा था (Mumbai School Reopening). इस पर 20 जनवरी 2022 मंजूरी भी दे दी गई थी. हालांकि, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को खोलने से पहले कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) जारी की गई हैं. सभी छात्रों और शिक्षकों के लिए इनका पालन करना अनिवार्य है.

नए दिशा-निर्देशों के साथ 24 जनवरी 2022 से मुंबई में स्कूल खुल जाएंगे (Mumbai School Reopening). बीएमसी ने कहा है कि प्री-प्राइमरी से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कक्षाओं के लिए स्कूल परिसर में आने की अनुमति है. लेकिन फिलहाल यह सभी के लिए अनिवार्य नहीं किया गया है. दरअसल, स्कूलों को खोले जाने का फैसला अभिभावकों की मांग के बाद ही किया गया है.

इस वजह से खुल रहे हैं स्कूल
महाराष्ट्र सरकार 15 फरवरी 2022 तक स्कूलों को खोलने के पक्ष में नहीं थी. लेकिन स्कूली बच्चों के अभिभावकों ने खुद कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी देखते हुए स्कूल खोलने की मांग की थी (Coronavirus In Mumbai). उनका मानना है कि ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करने से छात्रों की पढ़ाई को काफी नुकसान हो रहा है.

इन गाइडलाइन का पालन करना है अनिवार्य
राज्य में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा टला नहीं है (Coronavirus In Mumbai). ऐसे में छात्रों और शिक्षकों की सेहत का ख्याल रखने के लिए कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidelines) जारी की हैं, जिनका पालन करना जरूरी है. जानिए मुंबई में स्कूल खोलने से पहले (Mumbai School Reopening) जारी की गईं कोरोना गाइडलाइन.

1- छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं है. अगर किसी छात्र या उसके माता-पिता को लगता है कि कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है तो वह ऑनलाइन माध्यम से ही कक्षाओं से जुड़ सकता है.
2- शारीरिक तौर पर कक्षाओं के लिए स्कूल परिसर में पहुंचने वाले छात्रों को मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.
3- स्कूल परिसर में आने वाले छात्रों को अपने माता-पिता द्वारा लिखित ‘सहमति पत्र’ लाना होगा और स्कूलों को फिर से खोलने से पहले इन पत्रों को स्कूलों में जमा करना होगा (Mumbai School Reopening). बिना इसके स्कूल में एंट्री नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें:
UPTET 2021: परीक्षा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, आखिरी मिनट पर काम आएंगे ये टिप्स
UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा में रखें इन 5 बातों का ख्याल, फेल होने से बच जाएंगे

4- शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूलों को फिर से खोलने के लिए होने वाली तैयारियों के मद्देनजर सभी बातों को ध्यान रखना होगा. ये कर्मचारी सभी तैयारियां पूरी करेंगे और उन्हें इन कार्यों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा.
5- मुंबई के सभी स्कूलों को न केवल फिर से खोलने से पहले, बल्कि स्कूल संचालन के दौरान भी नियमित अंतराल पर स्कूल परिसर में साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा.
6- बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान लागू रहना चाहिए. बीएमसी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के छात्रों को टीकाकरण सुनिश्चित करना होगा.

Tags: Corona school guideline, Coronavirus in Mumbai, School reopening, मुंबई

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर