Mumbai University admission: यून‍िवर्स‍िटी में दाखिले का एक और मौका, पर नहीं म‍िलेगी दूसरी और तीसरी सूची में जगह

Mumbai University admission: यून‍िवर्स‍िटी में दाखिले का एक और मौका, पर नहीं म‍िलेगी दूसरी और तीसरी सूची में जगह
एडम‍िशन का एक और मौका

अंडरग्रेजुएट ड‍िग्री कोर्स के ल‍िये पहली मेरिट ल‍िस्‍ट जारी करने के एक द‍िन बाद मुंबई यून‍िवर्स‍िटी (University of Mumbai) ने प्री-एडम‍िशन रज‍िस्‍ट्रेशन ल‍िंक दोबारा से खोल द‍िया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 7, 2020, 3:50 PM IST
  • Share this:
मुंबई: यून‍िवर्स‍िटी ऑफ मुंबई ने अंडरग्रेजुएट ड‍िग्री कोर्स के ल‍िये पहली मेरिट ल‍िस्‍ट जारी कर दी है और उसने प्री-एडम‍िशन रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िंक को इच्‍छुक छात्रों के ल‍िये दोबारा शुरू कर द‍िया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के कारण और प‍िछले कुछ द‍िनों से चल रही बार‍िश के कारण हुई इंटरनेट समस्‍याओं की वजह से जो छात्र एडम‍िशन प्रोसेस का ह‍िस्‍सा नहीं बन सके हैं, उनके ल‍िये यह व्‍यवस्‍था की गई है.

यून‍िवर्स‍िटी के प्रवक्‍ता ने कहा क‍ि विश्वविद्यालय अपने आदर्श पर दृढ़ है कि किसी भी छात्र को शिक्षा से वंचित नहीं किया जाना चाहिए और वर्तमान स्थिति के साथ, छात्रों ने विभिन्न कारणों से प्रवेश के लिए आवेदन नहीं कर पाने के बारे में शिकायत की है. ऐसे में अब छात्र प्रक्र‍िया पूरी कर सकते हैं. शुक्रवार को जारी किये गए एक सर्कुलर में यूनिवर्सिटी ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि रजिस्‍ट्रेशन का लिंक 7 अगस्‍त से 14 अगस्‍त 2020 को शाम 6 बजे तक खुला रहेगा.

मुंबई यूनिवर्सिटी ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि वर्तमान स्‍थ‍िति में रजिस्‍टर करने वाले छात्रों को दूसरे और तीसरे मेरिट लिस्‍ट में स्‍थान नहीं मिलेगा. बल्‍क‍ि इसके बाद आने वाली मेरिट सूची के लिये उन्‍हें योग्‍य माना जाएगा. संभवत: यह 21 अगस्‍त के बाद होगा.



यून‍िवर्स‍िटी ने 6 अगस्‍त को अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के ल‍िये पहली मेरिट सूची जारी कर दी. अब दूसरी मेरिट ल‍िस्‍ट 11 अगस्‍त को जारी होगी और तीसरी मेरिट ल‍िस्‍ट 17 अगस्‍त को जारी होगी.
वर्तमान स्थिति को देखते हुए, विश्वविद्यालय ने छात्रों को अपने प्रवेश की पुष्टि करने के लिए आवंटित कॉलेज में अपने प्रवेश-पूर्व पंजीकरण फॉर्म के साथ एक घोषणा पत्र जमा करने के लिए कहा है. कॉलेजों को प्रमाण पत्र के लिए प्रोवीजनल एडम‍िशन देने के लिए कहा गया है और बाद में छात्र की मार्कशीट और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेजों की हार्ड कॉपी जमा करने के बाद इसकी पुष्टि की जाएगी. यानी छात्र अपने प्रोवीजनल दस्‍तावेजों के आधार पर प्रोवीजनल एडमिशन प्राप्‍त कर सकते हैं और वास्‍तव‍िक मार्कशीट व अन्‍य दस्‍तावेज जमा करने के बाद उनके एडम‍िशन को पक्‍का माना जाएगा.

छात्र mum.digitaluniversity.ac पर जाकर ऑनलाइन प्री-एडम‍िशन रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज