नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस आज से शुरू, जानिए पूरी डिटेल

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस आज से शुरू, जानिए पूरी डिटेल
कोरोना वायरस के चलते एडमिशन प्रक्रिया में देरी हुई.

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (Nalanda Open University) में 28 पोस्टग्रेजुएट, 27 आनर्स, 23 सर्टिफिकेट कोर्स के लिए प्रक्रिया 30 सितंबर तक जारी रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 12:09 PM IST
  • Share this:
पटना. नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में विभिन्न कोर्सेज के लि बृहस्पतिवार 5 अगस्त से एडमिशन शुरू हो गए हैं. वाइस चांसलर एच. एन. प्रसाद ने नए बनाए गए यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम के जरिये एडमिशन प्रक्रिया की शुरुआत की. 12वीं क्लास के अलावा 28 पोस्ट ग्रेजुएट, 7 पीजी डिप्लोमा, 27 आनर्स और 23 सर्टिफिकेट कोर्सेज में एडमिशन लेने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी.

महिला कैंडीडेट को कोर्स फीस में 25 फीसदी छूट
देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में शामिल नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट nou.ac.in पर जाना होगा. खास बात ये है कि महिला कैंडीडेट्स को कोर्स की फीस में 25 प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी. ये जानकारी नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के ज्वाइंट रजिस्ट्रार ए. एन. पांडे ने दी है.

300 से ज्यादा स्टडी सेंटर्स
नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के 300 से ज्यादा स्टडी सेंटर्स हैं. कोरोना वायरस के बीच फिलहाल नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी का संचालन पटना स्थित कैंप आफिस से किया जा रहा है. मगर जल्द ही इसे नालंदा में बन रहे मुख्य कार्यालय में शिफ्ट किया जा सकता है. बता दें कि नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी को डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी यूजीसी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मान्यता मिली हुई है.



ये भी पढ़ें
झुग्गियों में बिताए एक दिन ने बदल दी जिंदगी, UPSC परीक्षा पास कर सिमी बनीं IAS
UPSC Results 2019: राहुल मोदी ने क्रैक किया सिविल सर्विस एग्जाम, रैंक मिली 420

नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, यूनिवर्सिटी जल्द ही च्वाइस आधारित क्रेडिट सिस्टम लेकर आ सकती है और खुद को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल से संबद्ध कराने की कोशिश करेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading