NIRF Ranking 2020 Latest Updates : आज 12 बजे जारी होगी भारतीय यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग

NIRF Ranking 2020 Latest Updates : आज 12 बजे जारी होगी भारतीय यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग
NIRF रैंकिंग की घोषणा हाल ही में की गई थी.

NIRF Ranking: मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा ये रैंकिंग हर साल जारी की जाती है. पिछले साल ये 18 अप्रैल को जारी की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 11:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के विश्वविद्यालयों के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Rankings 2020) आज बृहस्पतिवार दोपहर 12 बजे जारी की जाएगी. इस बार कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण रैंकिंग जारी करने में कुछ देरी हो गई है. बता दें कि यह रैंकिंग मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा जारी की जाती है. पिछले साल यह रैंकिंग 18 अप्रैल को जारी की गई थी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरिया निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने इस बात की ट्वीट करके घोषणा की.



पिछले साल ये इन्स्टीट्यूट्स रहे थे आगे
पिछले साल की रैंकिंग में आईआईटी मद्रास को पहली रैंक मिली थी. वहीं IISc बैंगलोर यूनिवर्सिटीज़ के मामले में पहले स्थान पर रही. मैनेजमेंट कैटेगरी में आईआईएम बैंगलोर पहले स्थान पर रहा. जामिया हमदर्द फार्मेसी इन्स्टीट्यूट के मामले में सबसे अच्छा रहा जबकि एम्स मेडिकल इन्स्टीट्यूट के मामले में अव्वल रहा था. लॉ इन्स्टीट्यूट के मामले में NLSIU बैंगलोर और आर्किटेक्टर कैटेगरी में आईआईटी खड्गपुर सबसे आगे रहा था. यह रैंकिंग 9 अलग अलग कैटेगरी के लिए बनाई जाती है.



उम्मीद की जा रही है कि एनआईआरएफ रैंकिंग के साथ साथ ARIIA (Atal Ranking of Institutions for Innovation Achievements) रैंकिंग भी कल घोषित की जा सकती है. ARIIA रैंकिंग पहली बार पिछले साल 2019 में घोषित की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज