National Medical Commission Bill 2019: प्राइवेट कॉलेजों की मनमानी पर लगेगी रोक, काबिल छात्रों को मिल सकेगा प्रवेश

National Medical Commission Bill 2019: नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) बिल पास होने के बाद निजी कॉलेजों की फीस अब सरकार करेगी तय. नए बिल से योग्‍य छात्र-छात्राओं को ऐसे मिलेगा फायदा.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 12:37 PM IST
National Medical Commission Bill 2019: प्राइवेट कॉलेजों की मनमानी पर लगेगी रोक, काबिल छात्रों को मिल सकेगा प्रवेश
नेशनल मेडिकल कमीशन बिल: प्राइवेट कॉलेजों की मनमानी पर लगेगी रोक, काबिल छात्रों को मिल सकेगा प्रवेश
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 12:37 PM IST
National Medical Commission Bill 2019: नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) बिल बीते दिन लोकसभा में पास हो गया. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर इस बिल की खासियत क्‍या है. साथ ही इससे मेडिकल छात्रों को कैसे और क्‍या फायदा मिलेगा. राज्‍यसभा में मंजूरी मिलने की राह देख रहे इस बिल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इससे प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की उगाही पर रोक लग सकेगी.

दरअसल अभी तक प्राइवेट  मेडिकल कॉलेज मैनेजमेंट कोटे की सीटों को एक-एक करोड़ रुपये में अयोग्य छात्रों को बेच देते थे. ये कॉलेज साढ़े चार वर्षीय एमबीबीएस के लिए हर साल करीब 15 से 25 लाख रुपये तक सालाना की फीस वसूलते थे लेकिन अब इस बिल के पास होने के बाद ऐसा नहीं हो पाएगा. क्‍योंकि अब प्राइवेट कॉलेजों की 20 हजार सीटों की फीस सरकार तय करेगी. इससे अब कॉलेज अंधाधुंध फीस नहीं वसूल पाएंगे.

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर


ऐसे काम करेगा नया नियम

देश भर में मेडिकल की करीब 80 हजार सीटें हैं. इनमें आधी सीटें सरकारी कॉलेजों के पास तो आधी निजी मेडिकल कॉलेजों के पास हैं. मगर एनएमसी बिल के कानून बनने पर निजी कॉलेजों के अधीन आने वाली 40 हजार सीटों का 50 प्रतिशत यानी 20 हजार सीटों की फीस सरकार निर्धारित करेगी. इस तरह सरकार के पास 60 हजार सीटों के निर्धारण का अधिकार होगा.

निजी कॉलेजों में भी नीट जरूरी
अब अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित नीट पास करने के बाद ही किसी का दाखिला होगा. निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए भी नीट देना जरूरी है. सिर्फ डोनेशन के दम पर ही अब डॉक्टर नहीं बन पाएंगे.
Loading...

ये भी पढ़ें : बीआरओ में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, जल्‍द करें आवेदन

प्रसार भारती में इन पदों पर निकली वैकेंसी, बंपर होगी सैलरी
First published: July 31, 2019, 12:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...