स‍िर्फ NEET के जर‍िये होगा मेड‍िकल कोर्स में दाख‍िला, फीस में भी होगा बदलाव

अगर इस बिल को मंजूरी मिल जाती है तो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (Medical Council Of India, MCI) खत्म हो जाएगी और उसकी जगह नेशनल मेडिकल कमीशन (National Medical Commission, NMC) ले लेगी.

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 5:51 PM IST
स‍िर्फ NEET के जर‍िये होगा मेड‍िकल कोर्स में दाख‍िला, फीस में भी होगा बदलाव
प्रवेश परीक्षा में भी होंगे कई बदलाव
News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 5:51 PM IST
नई द‍िल्‍ली: भ्रष्टाचार रोकने और निजी स्कूलों की मनमानी फीस पर लगाम लगाने के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के मसौदे को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. ऐसा होने के बाद  मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (Medical Council Of India, MCI) खत्म हो जाएगी और उसकी जगह नेशनल मेडिकल कमीशन (National Medical Commission, NMC) ले लेगी.

इसकी घोषणा करते हुए पूर्व में मानव संसाधन एंव विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके और फिलहाल सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कहा कि नेशनल मेडिकल कमीशन को सेटअप करना बहुत जरूरी है. अभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिये NEET हो रही है और NEET के अलावा ऑल इंडिया मेडिकल टेस्‍ट भी होती है. अब नीट एग्‍जाम सबके लिये होगा. इसके अलावा एग्‍जिट एग्‍जाम आयोजित किया जाएगा, जिसके आधार पर उम्‍मीदवारों को मेडिकल प्रैक्‍ट‍िस की अनुमति दी जाएगी. ये परीक्षा सभी के लिये होगी.

मेडिकल कॉलेजों की फीस
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की फीस बड़ा मुद्दा है. गरीब और मध्‍यम वर्ग के लोगों को फायदा हो इसके लिये फीस रेगुलेशन होगा. इसमें 50 फीसदी सीटों पर विभाजन होगा. नेशनल मेडिकल काउंसिल ऑटोनोमस बॉडी होगी.

नेशनल मेडिकल कमीशन बिल का मसौदा कैबिनेट के पास, मिली मंजूरी


कैबिनेट को भेजे गए नेशनल मेडिकल कमीशन बिल में बड़े बदलाव किए गए हैं. इसमें एग्‍ज‍िट एग्‍जाम को पीजी एंट्रेंस टेस्‍ट बनाने का प्रस्‍ताव किया गया था, जिसे सहमति दे दी गई है. इसके अलावा, एमबीबीएस की फाइनल परीक्षा एक साथ कराए जाने का प्रस्‍ताव भी इसमें शामिल है. विदेशी छात्रों के लिए भी इस मसौदे में कई बदलाव हैं.

हाल ही में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने लोकसभा में कहा था कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को लेकर दो दशक से एक धारणा बनी हुई है कि एमसीआई अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में असफल रही है और नियामक संस्था में भ्रष्ट आचरण प्रचलित हैं. ऐसे में NMC  इस वक्‍त की जरूरत है.
Loading...

यह भी पढ़ें: 

Govt Teacher Job 2019: नवोदय विद्यालय और आर्मी पब्लिक स्कूल में 24,000 से ज्यादा वैकेंसी

पटना हाईकोर्ट का फैसला, 12 जुलाई से होगी BPSC मेंस परीक्षा 
First published: July 12, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...