लाइव टीवी

नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन में बिहार ने मारी बाजी,अब छात्रों को इंटर से पीजी तक मुफ्त पढ़ाई

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 6:13 PM IST
नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन में बिहार ने मारी बाजी,अब छात्रों को इंटर से पीजी तक मुफ्त पढ़ाई
नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) 2019 के सेकेंड फेज का रिजल्‍ट हाल ही में जारी किया गया है. इस रिजल्‍ट में बिहार के 56 स्‍टूडेंट्स ने बाजी मार ली है. National Talent Search Exam ntse Scholarship result announce Bihar 56 students wins this contest

नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) 2019 के सेकेंड फेज का रिजल्‍ट हाल ही में जारी किया गया है. इस रिजल्‍ट में बिहार के 56 स्‍टूडेंट्स ने बाजी मार ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 6:13 PM IST
  • Share this:
नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) 2019 के सेकेंड फेज का रिजल्‍ट हाल ही में जारी किया गया है. इस रिजल्‍ट में बिहार के स्‍टूडेंट्स ने बाजी मार ली है. यहां के 56 स्‍टूडेंट्स का सेलेक्‍शन हुआ है. अब इन सभी स्‍टूडेंट्स की 12वीं से पीजी तक की पढ़ाई मुफ्त होगी. एनटीएसई की ओर से इन स्‍टूडेंट्स को स्‍कॉरलशिप मिलेगी. बता दें कि इस परीक्षा में देश भर से 2 हजार स्‍टूडेंट्स का सेलेक्‍शन हुआ है.

वहीं बिहार की बात करें तो 26 विद्यार्थी पटना शहरी क्षेत्र से हैं. पटना जिले से 43 छात्र केवल पटना जिले के हैं. बांकी छात्र भागलपुर, वैशाली, भोजपुर, नवादा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, नालंदा आदि जिलों से हैं. प्रदेश भर की बात करें तो 56 में एक सरकारी स्कूल और बांकी 55 स्‍टूडेंट्स प्राइवेट स्‍कूल से हैं. एक सरकारी स्‍कूल में सिमुलतला आवासीय विद्यालय का छात्र शौनक कुमार है. वहीं 56 छात्रों में केवल एक छात्रा शामिल है.

इंटर और ग्रेजुएशन में मिलते हैं 12 हजार वार्षिक
एनटीएसई के तहत स्‍कॉलरशिप हॉयर एजुकेशन की पढ़ाई के लिए दी जाती हैं. इस परीक्षा में 10वीं में पढ़ रहे छात्र शामिल होते हैं. इसके बाद प्लस टू से लेकर पीजी तक की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है. प्लस टू और स्नातक में सालाना 12 हजार रुपये दिये जाते हैं. इसके बाद यूजीसी नियमावली के अनुसार पीजी के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है.

दो फेज में होती है परीक्षा 

एनटीएसई की परीक्षा दो फेज में हर साल संचालित होती है. पहला फेज नवंबर में होता है. पहले फेज में चयनित छात्र और छात्रा ही दूसरे फेज की परीक्षा में शामिल होते हैं.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 5:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...