Home /News /career /

नौकरी की बात : टेक्नोलॉजी की वजह से इन जगहों पर नौकरियों की भरमार, जानें सबकुछ

नौकरी की बात : टेक्नोलॉजी की वजह से इन जगहों पर नौकरियों की भरमार, जानें सबकुछ

नए मौकों के साथ ही पिछली कंपनी में भी फिर से मिल सकती है जॉब, एचआर और पुराने सहकर्मी व बॉस आदि के संपर्क में रहें

नए मौकों के साथ ही पिछली कंपनी में भी फिर से मिल सकती है जॉब, एचआर और पुराने सहकर्मी व बॉस आदि के संपर्क में रहें

टेक्नोलॉजी हर उद्योग में प्रवेश कर रही है, उसे देखते हुए नई नौकरियां प्रमुख रूप से डिजिटल, सेल्स और डेटा मैनेजमेंट क्षेत्रों में होंगी.

    नई दिल्ली. देश कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर की चपेट में है. कई राज्यों में फिर से लॉकडाउन लग गया है. ऐसे दौर में नौकरियां कैसे पाई जाएं और छंटनी से कैसे बचा जा सकता है, इसके लिए युवा पाठकों के लिए न्यूज18 ने देश के टॉप एचआर लीडर (HR Leader) के साथ खास सीरिज “नौकरी की बात” (Naukari ki bat) शुरू की है.
    “नौकरी की बात” (Naukari Ki Bat) सीरिज में आज नेक्सजू मोबिलिटी (Nexzu Mobility) के चीफ मार्केटिंग अधिकारी पंकज तिवारी (Pankaj Tiwari) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग में नौकरियों के अवसर व इसकी तैयारियों के बताए. उनके मुताबिक डिजिटल मार्केटिंग, प्रोग्रामिंग, वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग या डेटा एनालिटिक्स पर कोई भी कोर्स वर्तमान डिजिटल युग में हमेशा काम आएगा.
    यह भी पढें :  इंटरव्यू में नई स्किल के बेहतर प्रदर्शन से मिलेगी जॉब की गारंटी, जानिए ऐसे ही अहम मंत्र

    सवाल : जिन लोगों ने महामारी में अपन नौकरियां गंवाई हैं, उन्हें क्या करना चाहिए?

    जवाब : महामारी के कारण नौकरी जाना आम बात हो गई है. जो लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं उन्हें याद रखना चाहिए कि उन्हें हार नहीं माननी है. फ्रीलांसर के रूप में भी काम करना एक अच्छा विकल्प है. मैंने कई लोगों को उद्यमिता में प्रवेश करते और आवश्यक वस्तुओं में छोटे व्यवसाय खोलते देखा है. इसलिए, उन्हें किसी भी अवसर की तलाश में रहना चाहिए.
    यह भी पढें : नौकरी की बात: वर्क फ्रॉम होम के चलते वेलनेस ऑफिसर या एम्प्लोयी एक्सपीरियंस एंड कम्युनिकेशन जैसी नई जॉब्स की डिमांड

    सवाल : नई स्किल कैसे विकसित कर सकते हैं?
    जवाब : हां, मौजूदा कौशलों में निरंतर सुधार करना और नए कौशल विकसित करना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है. ऑनलाइन कई स्किल डेवलपमेंट कोर्सेस उपलब्ध हैं. कोई भी व्यक्ति नए-जमाने की इन स्किल्स को सीखने और वे जिस उद्योग में काम करना चाहते हैं, उसके लिए प्रासंगिक स्किल्स के लिए एनरोलमेंट करा सकता है.

    pankaj tiwari

    नेक्सजू मोबिलिटी (Nexzu Mobility) के चीफ मार्केटिंग अधिकारी पंकज तिवारी (Pankaj Tiwari)

    सवाल : महामारी के बाद से बहुत सारे कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध है. अगर कोई इन कोर्स को करता है तो क्या उन्हें कंपनियां काम पर रखेंगी? 
    जवाब : यदि कोर्सेस उनके काम के अनुसार प्रासंगिक हैं, तो निश्चित रूप से! कंपनियां निर्विवाद रूप से उम्मीदवारों को नौकरी देने पर विचार करेंगी बशर्ते वे आवश्यक स्किल-सेट से लैस हों. डिजिटल मार्केटिंग, प्रोग्रामिंग, वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग या डेटा एनालिटिक्स पर कोई भी कोर्स वर्तमान डिजिटल युग में हमेशा काम आएगा. पूर्व कार्य अनुभव के साथ नए प्रमाणपत्र स्तर का कोर्स पूरा होने पर, उम्मीदवार के लिए ये कोर्सेस पर्याप्त मूल्यवान हो जाते हैं.
    यह भी पढें :  नौकरी की बात: पुरानी कंपनी, बॉस और सहकर्मियों के संपर्क में रहिए, लग सकती है जॉब्स की लॉटरी 

    सवाल : जब मार्केट धीरे-धीरे खुल रहा है तो कहां और कैसे युवाओं को नौकरी की तलाश करनी चाहिए?
    जवाब : बाजार खुलने के बाद युवा उन कंपनियों में नौकरियां तलाश सकते हैं जहां उनके लिए प्रासंगिक भर्तियां चल रही हो और लोगो को काम पर रखा जा रहा हो. जिन लोगों को नौकरियों की तत्काल आवश्यकता हैं, उनके लिए सुपरमार्केट जैसे व्यवसायों में काम शुरू करना एक अच्छा विकल्प है. यदि किसी व्यक्ति के पास माता-पिता की खेती की जमीन है तो वे मूल बातों की जानकारी लेकर खेती का विकल्प चुन सकते हैं.
    यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : अगले पांच साल में इस क्षेत्र में होंगे 7.5 करोड़ जॉब्स, बस करनी होगी यह तैयारी

    सवाल : क्या आपको लगता है कि कोविड-19 के बाद भर्ती प्रक्रिया में बदलाव होंगे?
    जवाब : टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ने के अलावा भर्ती प्रक्रियाओं में कोई बदलाव नहीं होने वाले. इसके अलावा कई संगठनों को अपने व्यवसाय को ठीक करने में मदद करने के लिए वेतन में कटौती करनी पड़ सकती है.
    यह भी पढ़ें : आपको यह शौक है तो महज एक रुपए से बना सकते हैं 10 करोड़ रुपए, जानिए कैसे 

    सवाल : इस कठिन समय में इंटरव्यू के लिए कैसे तैयारी करनी चाहिए? 
    जवाब : नौकरी चाहने वालों को इंटरव्यू की तैयारी करते समय अपना आत्मविश्वास कभी नहीं खोना चाहिए, क्योंकि कई मामलों में ऐसा ही होता है. राजस्व बढ़ाने और व्यवसाय की लागत को कम से कम करने के उनके दृष्टिकोण में व्यावहारिक होने से उन्हें अपने करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.
    यह भी पढ़ें : सालों में एक बार मिलता है मौका, पैसा कमाना चाहते हैं तो तुरंत करें यह काम

    सवाल : वर्तमान परिस्थिति में किस तरह के नए रोज़गार के अवसर मिलेंगे और करियर का क्या रूप होगा? अगर आने वाले समय में काफी बदलाव होंगे तो?
    जवाब : जिस दर से टेक्नोलॉजी हर उद्योग में प्रवेश कर रही है, उसे देखते हुए नई नौकरियां प्रमुख रूप से डिजिटल, सेल्स और डेटा मैनेजमेंट क्षेत्रों में होंगी. जो कर्मचारी लगातार व्यावहारिक रहते हैं और हमेशा विकास पर नजर रखते हैं, वे ही करियर में ऊंची उड़ान भरेंगे. जब कंपनियां कोविड-19 की दुनिया में एक हद तक स्थिर हो जाएंगी, तो कई करियर संभावनाओं के खुलने की उम्मीद की जा सकती है.
    यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : दस साल में 100 करोड़ नौकरियों की स्किल बदल जाएंगी, इसलिए सीखें नई स्किल और करें रि-स्किलिंग

    सवाल : क्या आप हमारे पाठकों को बता सकते हैं कि इस क्षेत्र में नौकरी की कितनी संभावनाएं हैं और भविष्य का परिदृश्य क्या होगा?
    जवाब : इस बिंदु पर भविष्यवाणी करना काफी मुश्किल है, लेकिन भविष्य में नए जमाने की टेक्नोलॉजी पर निर्भरता बढ़ेगी जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अभूतपूर्व दर से बढ़ने की उम्मीद है. खासकर महामारी के बाद इसे व्यापक स्तर पर स्वीकार किया गया है.
    यह भी पढ़ें : चुटकियों में पता करें आपका पैसा डबल होने का वक्त, बस यह फार्मूला अपनाएं

    सवाल : क्या आप हमें बता सकते हैं कि इस क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए क्या योग्यताएं और कौशल जरूरी हैं?
    जवाब : आज की दुनिया में नौकरियों के लिए आवश्यक बुनियादी योग्यता स्नातक की डिग्री है. स्नातकोत्तर उपाधि रखने से अभ्यर्थी को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी जॉब मार्केट में बढ़त मिलेगी. तकनीकी कौशल के अलावा, कार्यशालाओं और प्रशिक्षणों के माध्यम से एक व्यक्ति के सॉफ्ट स्किल को बढ़ावा देना और आत्म-विकास पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है. इसके अलावा कार्यान्वयन और निष्पादन की स्पष्ट समझ होना चाहिए क्योंकि यह किसी के करियर को बना या बिगाड़ सकती है.
    यह भी पढ़ें :  नौकरी की बात : फोन या कम्प्यूटर की बजाय नौकरी खोजने के लिए एम्प्लायर्स से ईमेल व Linkdin पर करें सीधे बात

    सवाल : अपनी कंपनी के हाइरिंग प्रोसेस के बारें में बताएं?
    जवाब : हमारी भर्ती प्रक्रिया उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता, रेज्यूमे, पूर्व कार्य अनुभव और विचार की स्पष्टता पर आधारित है. नौकरी चाहने वाले नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं या हमारी कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से सीधे हमसे संपर्क कर सकते हैं. हम लिंक्डइन पर नौकरी के बारे में भी पोस्ट भी करते हैं और वे उसी के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं.
    यह भी पढ़ें : नाैकरी की बात : रिक्रूटमेंट में अब ऑटोमेशन का प्रयोग इसलिए रिज्यूमे में सही स्किल सेट लिखने से ज्यादा मिलेंगे नौकरी के मौके

    सवाल : आप किस प्रकार का कौशल चाहते हैं और आप उसका मूल्यांकन कैसे करते हैं?
    जवाब : हम विचारों की स्पष्टता चाहते हैं और उन लोगों की तलाश करते हैं जिनके पास स्पष्ट विचार हैं. ये उम्मीदवार न केवल कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे बल्कि अपने करियर को भी गति देंगे. हमारे पास 3 – 4 साक्षात्कार राउंड हैं और उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर, हम उन्हें नियुक्ति देते हैं.
    यह भी पढ़ें : नौकरी की बातः मोबाइल फोन की तरह हर वक्त अपग्रेड होती है नौकरी, अप-टू-डेट रहने के लिए ये मंत्र जानना है जरूरी

    सवाल : आपकी कंपनी में और इस सेक्‍टर में विकास की क्या संभावनाएं हैं?
    जवाब : इसमें प्रचुर विकास क्षमता है. ईवी उद्योग विश्व स्तर पर तेजी से बढ़ रहा है और मांग आसमान छू रही है. दुनियाभर में ई-साइकिल की वृद्धि में भी काफी वृद्धि हुई है. वर्तमान में हम ईवी के लिए इन-हाउस क्षमता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और इससे देश में ईवी का उत्पादन बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होगा.
    यह भी पढ़ें :  नौकरी की बात : सीखने, भूलने और फिर से सीखने के लिए रहें तैयार, जॉब पाने के लिए जानिए ऐसे ही जरूरी मंत्र

    Tags: How to protect your job, Job and career, Job news, Job opportunity, Job Search, Job security, Jobs in Corona era, Naukri ki Baat, नई नौकरी, यहां पायें नौकरी

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर