नौकरी की बात : इंटरव्यू में नई स्किल के बेहतर प्रदर्शन से मिलेगी जॉब की गारंटी, जानिए ऐसे ही अहम मंत्र

रिमोट वर्किंग नए दौर का एक नया ट्रेंड है, इसलिए उम्मीदवार इस पर फोकस करें

रिमोट वर्किंग नए दौर का एक नया ट्रेंड है, इसलिए उम्मीदवार इस पर फोकस करें

नौकरी की बात (Naukari Ki Bat) सीरिज में फ्रेटवाला (Freightwalla) के को-फाउंडर व सीईओ संजय भाटिया (Sanjay Bhatia) से जानिए नौकरी पाने व तरक्की के मंत्र.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर देश में शुरू हो चुकी है. एक बार फिर लॉकडाउन की आशंका है. ऐसे दौर में नई नौकरियां कैसे पाई जा सकती है और छंटनी से कैसे बचा जा सकता है. इसके लिए युवा पाठकों के लिए न्यूज18 ने देश के टॉप एचआर लीडर (HR Leader) के साथ खास सीरिज "नौकरी की बात" (Naukari ki bat) शुरू की है.

"नौकरी की बात" (Naukari Ki Bat) सीरिज में आज में फ्रेटवाला (Freightwalla) के को-फाउंडर व सीईओ संजय भाटिया (Sanjay Bhatia) ने लॉजिस्टिक सेक्टर ( Logistic sector) में नौकरियों के अवसर व इसकी तैयारियों के बताए. उन्होंने बताया कि लॉजिस्टिक सेक्टर में अच्छे डोमेन नॉलेज के साथ-साथ मजबूत कम्यूनिकेशन स्किल वाले उम्मीदवारों को ढूंढना बहुत मुश्किल हो गया है. इसलिए उम्मीदवार इन स्किल पर काम करें तो उसके पास नौकरी के भरपूर मौके होंगे.

यह भी पढें : नौकरी की बात: वर्क फ्रॉम होम के चलते वेलनेस ऑफिसर या एम्प्लोयी एक्सपीरियंस एंड कम्युनिकेशन जैसी नई जॉब्स की डिमांड

sanjay bhatiya
फ्रेटवाला (Freightwalla) के को-फाउंडर व सीईओ संजय भाटिया (Sanjay Bhatia)

सवाल : महामारी के दौरान जो लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं, उन्हें अब आगे क्या करना चाहिए?

जवाब : वैश्विक अर्थव्यवस्था में शिपिंग और लॉजिस्टिक क्षेत्र की भूमिका मेरूदंड के समान रही है और ऐसी सर्विस-ओरिएंटेड इंडस्ट्री में काबिल पेशेवरों की हमेशा से मांग रही है. महामारी ने सप्लाई श्रृंखला को बाधित किया और उद्योग ने नौकरी के नुकसान को भी देखा. हालांकि, अर्थव्यवस्था के खुलने और वैश्विक व्यापार के धीरे-धीरे सामान्य होने के साथ उद्योग में नई नौकरियों की गुंजाइश निकल रही है और मानव संसाधनों (Human Resource) की बढ़ती मांग भी सामने नजर आ रही है.

यह भी पढें :  नौकरी की बात: पुरानी कंपनी, बॉस और सहकर्मियों के संपर्क में रहिए, लग सकती है जॉब्स की लॉटरी 



सवाल : नई स्किल कैसे विकसित कर सकते हैं?

जवाब : उच्च गुणवत्ता वाले कुशल कर्मचारियों पर इंडस्ट्री की निगाहें रहती हैं, लेकिन इसके साथ ही नौकरी चाहने वालों के लिए रिस्किलिंग और अपस्किलिंग एक बहुत महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, न केवल प्रासंगिक बने रहने के लिए बल्कि पूरे उद्योग में रोजगार के नए अवसरों का पता लगाने के लिए. अपस्किलिंग के अलावा, एक और महत्वपूर्ण कारक जिसे काम पर रखने के दौरान जरूरी माना जाता है, वह है अच्छे सॉफ्ट स्किल्स और क्लाइंट्स की अच्छी सेवा करने की क्षमता.

सवाल : महामारी के बाद से बहुत सारे कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध है. अगर कोई इन कोर्स को करता है तो क्या उन्हें कंपनियां काम पर रखेंगी?

जवाब : डोमेन विशेषज्ञता और तकनीकी जानकारी के अलावा, उद्योग अब डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है, ऐसे में उम्मीदवारों को डिजिटल कौशल सीखने के साथ खुद को अपडेट रखना चाहिए. कई ऑनलाइन पूर्णकालिक और अंशकालिक पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जिन्हें अपस्किलिंग के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब उम्मीदवार कौशल प्राप्त कर सकते हैं और इससे संबंधित प्रमाणीकरण प्राप्त करते हैं, तो उनके लिए अपने नौकरी के साक्षात्कार और जिम्मेदारियों के दौरान उन कौशल का प्रदर्शन करना बहुत महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : अगले पांच साल में इस क्षेत्र में होंगे 7.5 करोड़ जॉब्स, बस करनी होगी यह तैयारी

सवाल : जब मार्केट धीरे-धीरे खुल रहा है तो कहां और कैसे युवाओं को नौकरी की तलाश करनी चाहिए?

जवाब : यह उद्योग बहुत बड़ा है और बहुत तेजी से बढ़ रहा है. यहां स्ट्रेटजिक प्लानिंग, कॉर्डिेनेशन, बातचीत और क्लाइंट सर्विस- ये ऐसे सेक्टर हैं, जहां रोजगार के अच्छे अवसर हैं. हालांकि उद्योग विशेष रूप से क्लाइंट साइड की ओर संसाधनों की भारी कमी का सामना कर रहा है. काबिल और बेहतर ऐसे उम्मीदवारों को ढूंढना बहुत मुश्किल हो गया है, जिनके पास अच्छे डोमेन ज्ञान के साथ-साथ मजबूत संवाद कौशल भी हो. इसके अलावा, लोगों को मैनेज करने की क्षमताएं जैसे लीडरशिप, कम्युनिकेशन, टीम-निर्माण और पारस्परिक कौशल जैसे गुणों की भी जरूरत है.

सवाल : इस कठिन समय में इंटरव्यू के लिए कैसे तैयारी करनी चाहिए?

जवाब : रिमोट वर्किंग नए दौर का एक नया ट्रेंड है, ज्यादातर कंपनियां अब डिजिटल प्लेटफाॅर्म को अपना रही हैं. पूरी प्रक्रिया, एंड-टू-एंड ऑनलाइन पूरी की जा रही है. निकट भविष्य में यह प्रवृत्ति लगातार बढ़ती रहेगी और यह प्रक्रिया पूरी तरह से वर्चुअल होगी. इसलिए, उम्मीदवार के लिए चुनौती वस्तुतः तकनीकी समझदारी और व्यक्तित्व के प्रदर्शन से संबंधित होगी. उम्मीदवारों को पहले से तैयारी करने की आवश्यकता होती है और वर्चुअल प्रक्रिया में शामिल विभिन्न हायरिंग सॉफ्टवेयर के साथ उन्हें पारंगत होना चाहिए और उन्हें सभी प्रकार की तकनीक से निपटने में भी सक्षम होना चाहिए.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : दस साल में 100 करोड़ नौकरियों की स्किल बदल जाएंगी, इसलिए सीखें नई स्किल और करें रि-स्किलिंग

सवाल : वर्तमान परिस्थिति में किस तरह के नए रोज़गार के अवसर मिलेंगे और करियर का क्या रूप होगा? अगर आने वाले समय में काफी बदलाव होंगे तो?

जवाब : कामकाज संबंधी कुशलता और प्रतिस्पर्धा में सुधार करने की दिशा में इन्फाॅर्मेशन सिस्टम और टैक्नोलाॅजी क्या भूमिका निभा सकते हैं, इसे समझने के लिए तकनीकी जानकारी और डिजिटल कौशल बहुत महत्वपूर्ण है. साथ ही, सामान्य प्रबंधन कौशल जैसे कि समस्या को सुलझाने की क्षमता, प्रबंधकीय निर्णय लेने और परियोजना प्रबंधन कौशल भी बेहद जरूरी हैं, खास तौर पर तब जबकि क्राॅस-फंक्शनल टीमें काम कर रही हों. इसके अलावा, चूंकि पूरा सेक्टर अधिक से अधिक डेटा केंद्रित होने लगा है, इसलिए व्यापार और डेटा विश्लेषकों की मांग बढ़ती जा रही है जो डेटा को समझने में सक्षम हो और साथ ही डेटा के दम पर व्यावसायिक निर्णय कर सकें और मौजूदा लॉजिस्टिक नेटवर्क में सुधार के अवसरों की पहचान कर सकें. यह एक बहुत ही उच्च कौशल का काम है और इसके लिए मजबूत सांख्यिकी और प्रबंधन पृष्ठभूमि वाले लोगों की आवश्यकता होती है.

सवाल : आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स और बिग डाटा को ध्यान में रखते हुए भविष्य के लिए कौन से बदलाव देखे जा सकते हैं?

जवाब : प्लानिंग, माॅनिटरिंग और एक्जिक्यूशन सभी क्षेत्रों में एआई और ब्लॉकचैन तेजी से अपनी जगह बनाते जा रहे हैं. इसलिए उम्मीदवारों के लिए यह आवश्यक है कि वे सभी प्रासंगिक तकनीकी कौशल जैसे एआई, एमएल के साथ खुद को आगे बढ़ाएं, ताकि वे एक आॅटोमेटेड ईकोसिस्टम मंे खुद को कायम रख सकें. यहां तक कि तकनीकी पेशेवर जो ऑटोमेशन और एनालिटिक्स ज्ञान से लैस हैं और लॉजिस्टिक्स को चुनना चाहते हैं, उनके लिए इस सेक्टर में बहुत उज्ज्वल संभावनाएं हैं जो उनका इंतजार कर रही हैं.

यह भी पढ़ें : नाैकरी की बात : रिक्रूटमेंट में अब ऑटोमेशन का प्रयोग इसलिए रिज्यूमे में सही स्किल सेट लिखने से ज्यादा मिलेंगे नौकरी के मौके

सवाल : क्या आप हमारे पाठकों को बता सकते हैं कि इस क्षेत्र में नौकरी की कितनी संभावनाएँ हैं और भविष्य का परिदृश्य क्या होगा?

जवाब : नए राष्ट्रीय जलमार्गों के निर्माण के साथ, परिष्कृत 3पीएल और 4पीएल कंपनियों ने इस क्षेत्र में क्रांति ला दी और बढ़ती खपत के कारण शिपिंग और लॉजिस्टिक्स उद्योग के लिए एक बड़ा अवसर पेश कर रहे हैं, जिससे अधिक रोजगार सृजन हो रहा है. पहले इसे एक कम कुशल उद्योग माना जाता था, लेकिन रोजगार संबंधी जरूरतों को पूरा करने के रूप में, डिजिटलीकरण की भूमिका के कारण, वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के इस्तेमाल और बढ़ती आर्थिक प्रासंगिकता के कारण आज लाॅजिस्टिक उभर रहा है.

यह भी पढ़ें : नौकरी की बातः मोबाइल फोन की तरह हर वक्त अपग्रेड होती है नौकरी, अप-टू-डेट रहने के लिए ये मंत्र जानना है जरूरी

सवाल : क्या आप हमें बता सकते हैं कि इस क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए क्या योग्यताएं और कौशल जरूरी हैं?

जवाब : लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट आज मेनस्ट्रीम मैनेजमेंट कैरियर के रूप में विकसित हो चुका है. इसलिए, इस क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले लोगों को आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन चुनौतियों के बारे में पूरी तरह निपुण होना चाहिए. इसके अलावा, उद्योग ऐसे उम्मीदवारों की तलाश करता है जो तकनीक की बेहतर समझ रखते हों और जिनके पास उत्कृष्ट संचार कौशल हो. ग्राउंड मैनेजमेंट लेवल पर हम डिप्लोमा धारकों की तलाश करते हैं और जैसे-जैसे आप ऊपर बढ़ते हैं हम अधिक तकनीकी रूप से योग्य लोगों की तलाश करते हैं.

यह भी पढ़ें :  नौकरी की बात : सीखने, भूलने और फिर से सीखने के लिए रहें तैयार, जॉब पाने के लिए जानिए ऐसे ही जरूरी मंत्र

सवाल : अपनी कंपनी के हाइरिंग प्रोसेस के बारें में बताएं?

जवाब : फ्रेटवाला में, हमारे पास एक मजबूत, गुणवत्ता संचालित भर्ती प्रक्रिया है ताकि हम यह सुनिश्चित कर सकें कि हम सही प्रतिभा का चुनाव करें और उन्हें काम पर रखें. खुले पदों के लिए उम्मीदवार हमारे पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और हम भर्ती की बहुत कड़ी प्रक्रिया का पालन करते हैं. कम से कम 4 साक्षात्कार के दौर में एक उम्मीदवार को गुजरना पड़ता है और अंतिम रूप देने से पहले उम्मीदवारों के तकनीकी, प्रबंधन, और संचार कौशल का मूल्यांकन किया जाता है.

यह भी पढ़ें :  नौकरी की बात : फोन या कम्प्यूटर की बजाय नौकरी खोजने के लिए एम्प्लायर्स से ईमेल व Linkdin पर करें सीधे बात

सवाल : आपकी कंपनी में और इस सेक्‍टर में विकास की क्या संभावनाएं हैं?

जवाब : रोजगार और एक पसंदीदा नियोक्ता के तौर पर शिपिंग और लाॅजिस्टिक्स इंडस्ट्री तेजी से उभर रही है. आज वैश्विक व्यापार और अर्थव्यवस्था में इस क्षेत्र की प्रासंगिकता और भागीदारी बढ़ती जा रही है. समग्र व्यापार का 90 फीसदी हिस्सा आज भी महासागरीय व्यापार के माध्यम से हो रहा है. फ्रेटवाला में हमारा उद्देश्य एक ऐसी सेवा का निर्माण करना है जो दुनिया भर में शिपर्स के लिए सादगी और पारदर्शिता की आधुनिक व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है. इसलिए डोमेन विशेषज्ञता, तकनीकी जानकारी और सॉफ्ट कौशल के सही मिश्रण वाले उम्मीदवारों के पास विकास करने के शानदार अवसर हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज