NCERT B.Ed. Admission 2021 : एनसीईआरटी से 12वीं के बाद करें बीएड, शिक्षक बनने का शानदार मौका

एनसीईआरटी से 12वीं के बाद का बीएड कोर्स चार साल का है.

एनसीईआरटी से 12वीं के बाद का बीएड कोर्स चार साल का है.

NCERT B.Ed Admission 2021 : एनसीईआरटी 12वीं के बाद इंटीग्रेटेड बीएड और बीए के बाद इंटीग्रेटेड एमएड कोर्स ऑफर कर रहा है. इन कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है.

  • Share this:

नई दिल्ली. शिक्षक बनने के सपने देखने वाले युवाओं के लिए एनसीईआरटी से एक अच्छी खबर है. अब 12वीं के बाद सीधे बीएड किया जा सकता है. एनसीईआरटी के रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन (NCERT RIE) ने 12वीं पास करने वाले छात्रों से इंटीग्रेटेड बीएड में एडमिशन के लिए आवेदन मांगा है. एनसीईआरटी से इसके अलावा सिर्फ बीएड और एमएड भी किया जा सकता है. इन कोर्स के लिए अभ्यर्थी 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन एनसीईआरटी की वेबसाइट cee.ncert.gov.in पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है. इसमें बीएससी बीएड, बीए बीएड चार-चार वर्ष का, एमएससी बीएड छह साल का और बीएड व एमएड दो-दो साल के कोर्स हैं.

नोटिफिकेशन के अनुसार बीएड के कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाला कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (CEE) 18 जुलाई को प्रस्तावित है. सीईई परीक्षा देश भर में 36 केंद्रों पर होगी. बीएससी बीएड, बीए बीएड व एमएससी एजुकेशन के लिए एंट्रेंस में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 25 जुलाई तक क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन मार्क्‍स जमा कर देना है. इसका रिजल्ट 1 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा. इसी तरह बीएड व एमएड के लिए जो आवेदन कर रहे हैं, उन्हें 30 जुलाई तक अंक जमा कर देना है. इनका रिजल्ट 5 अगस्त को जारी किया जाएगा. विशेष जानकारी के लिए हेल्प डेस्क फाेन नंबर 07552661467 पर कॉल कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

समान्य/ओबीसी वर्ग- 1000 रुपये
एससी/एसटी- 500

पीडब्लूडी- 500

इडब्लूएस- 500



कौन कर सकता है आवेदन

-सिर्फ बीएड के लिए अभ्यर्थी को किसी भी संकाय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए.

-बीए बीएड कोर्स के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी संकाय से 12वीं उत्तीर्ण चाहिए. एपियरिंग स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकेंगे.

-बीएससी बीएड के लिए पीसीएम या पीसीबी से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण चाहिए. एपियरिंग स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

- एमएड कोर्स के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीएड, बीएससी बीएड, बीए बीएड, बीएलएड या डीएलएड चाहिए. एमएससी एमएड के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण हों. एपियरिंग स्टूडेंटस भी आवेदन कर सकेंगे. सभी में एससी व एसटी के लिए अंक में 5 प्रतिशत की छूट है.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन सहित अन्य जानकारियां हासिल कर सकते हैं 

ये भी पढ़ें- 

CG 12th Board Exam: छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षाएं 01 जून से, घर पर बैठकर कॉपी लिखेंगे छात्र

Success Story: पिता चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी, बेटा 7वीं रैंक हासिल कर बना PCS

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज