NCERT के 59वें स्‍थापना दिवस पर HRD मंत्री पोखरियाल ने लॉन्‍च की 'मजेदार है गणित' किताब

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 2:38 PM IST
NCERT के 59वें स्‍थापना दिवस पर HRD मंत्री पोखरियाल ने लॉन्‍च की 'मजेदार है गणित' किताब
एचआरडी म‍िन‍िस्‍टर ने लॉन्‍च की क‍िताब 'मजेदार है गणि‍त' (फोटो-ट्व‍िटर से ली गई है)

HRD मंत्री रमेश पोखर‍ियाल'न‍िशंक' ने एनसीईआरटी (NCERT) के 59वें स्‍थापना द‍िवस पर एक क‍िताब र‍िलीज की, ज‍िसका नाम है 'मजेदार है गण‍ित'. इसके साथ ही उन्‍होंने 'वीरगाथा' और 'टीचर लर्निंग ऑफ इकोनॉम‍िक्‍स' क‍िताबें भी लॉन्‍च की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 2:38 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: कुछ छात्रों को जहां गण‍ित बहुत ही मजेदार और अच्‍छा लगता है. वहीं कुछ के ल‍िये यह किसी बुरे सपने से कम नहीं है. ऐसे ही छात्रों के ल‍िये केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के 59वें स्थापना दिवस में गणित सीखने के लिए रोचक और मजेदार तरीकों पर बच्चों के लिए एक पुस्तक, 'मजेदर है गणित' का विमोचन किया. बता दें क‍ि NCERT ने 2 स‍ितंबर को स्‍थापना द‍िवस के रूप में मनाया था.

इस मौके पर मानव संसाधन एवं व‍िकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'नि‍शंक' ने इसके साथ ही दो और भी क‍िताबों का व‍िमोचन क‍िया. वीरगाथा और टीचर-लर्निंग ऑफ इकोनॉमिक्‍स. टीचर-लर्निंग ऑफ इकोनॉमिक्‍स, व‍िशेष तौर पर द‍िव्‍यांग छात्रों के ल‍िये ड‍िजाइन की गई है.
मानव संसाधन मंत्री ने 'स्वयं' और 'स्वयं प्रभा' कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षा के डिजिटलीकरण को आगे ले जाने के प्रयासों के ल‍िये NCERT को प्रोत्‍साहित क‍िया.

स्वयं प्रभा आजीवन सीखने में रुचि रखने वाले देशभर के सभी शिक्षकों, छात्रों और नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की शैक्षिक सामग्री प्रदान करने के लिए 32 डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) टेलीविजन चैनलों के संचालन की एक परियोजना है.यहां हर द‍िन चार घंटे की क्‍लास होती है, ज‍िसे द‍िनभर में छह बार टेलीकास्‍ट क‍िया जाता है. छात्र अपनी सुव‍िधा के अनुसार समय का चुनाव कर सकते हैं.

वहीं सरकार की स्वयंवर परियोजना, शिक्षा की पहुंच, इक्विटी और गुणवत्ता पर आधारित है. इसके जरिये सरकार उन छात्रों तक पहुंचने की कोशि‍श कर रही है, जो ड‍िजिटल श‍िक्षा से दूर हैं. इस मौके पर नेशनल टैलेंट सर्च एग्‍जामिनेशन(NTSE) का परिणाम भी घोष‍ित क‍िया गया. इसमें कुल 2,103 छात्रों ने क्‍वाल‍िफाई क‍िया और अब वह हायर एजुकेशन के ल‍िये स्‍कोलरश‍ि‍प के योग्‍य माने जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 

CBSE ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जारी किए नए निर्देश, पढ़ें डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 1:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...