B.Ed में दाखिले के लिए शुरू हो सकता है नेशनल लेवल एंट्रेस एग्‍जाम

बीएड कॉलेजों में शिक्षा का स्‍तर सुधारने के लिए अब नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (National Council for Teacher Education ) ने एक नई रूपरेखा तैयार की है.

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 6:37 PM IST
B.Ed में दाखिले के लिए शुरू हो सकता है नेशनल लेवल एंट्रेस एग्‍जाम
बीएड में दाखिले के लिए शुरू हो सकता है नेशनल लेवल का एंट्रेस एग्‍जाम
News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 6:37 PM IST
बीएड कॉलेजों में शिक्षा का स्‍तर सुधारने के लिए अब नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (National Council for Teacher Education ) ने एक नई रूपरेखा तैयार की है. इसके तहत अब बीएड B.Ed  कोर्स में दाखिले के लिए नेशनल लेवल का एट्रेंस एग्‍जाम देना पड़ सकता है. इस एंट्रेस एग्‍जाम को क्‍लीयर करने वाले उम्‍ममीदवारों को बीएड कॉलेजों में दाखिला मिलेगा.

एनसीटीई के इस फैसले के पीछे का मकसद है कि राष्ट्रीय स्तर पर एक समान पैमाने पर अभ्यर्थियों की परख करने के बाद ऐसे छात्र-छात्राओं का चुनाव किया जा सके, जिनके भीतर बेहतर शिक्षक बनने की काबिलियित रखते हों. रिपोर्ट के अनुसार एनसीटीई अध्यक्ष सतबीर बेदी ने बताया, 'साल 2009 में जब से शिक्षा का अधिकार (RTE) कानून लागू हुआ है, तब से देश में शिक्षकों की मांग भी बढ़ी. इसका असर ये हुआ कि देश भर में तेजी से कई नए शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान खुलने लगे और शिक्षकों की गुणवत्ता में गिरावट आने लगी. इस पर नियंत्रण करने के लिए काउंसिल जल्द कुछ नई चीजें लागू करने जा रहा है.  एनसीटीई बीएड में प्रवेश के लिए एक ऑल इंडिया लेवल एंट्रेंस एग्जाम की योजना बना रहा है, जिससे भविष्‍य में बेहतर शिक्षक का चुनाव किया जा सके.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टीचिंग से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 6:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...