Home /News /career /

NDA Preparation: इन टिप्स के साथ करें NDA की तैयारी, सौ फीसदी मिलेगी सफलता

NDA Preparation: इन टिप्स के साथ करें NDA की तैयारी, सौ फीसदी मिलेगी सफलता

NDA Preparation:  NDA परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर 2021 को किया जाना है.

NDA Preparation: NDA परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर 2021 को किया जाना है.

NDA Preparation: संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा NDA परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर 2021 को किया जाना है. स्टूडेंट्स इन स्टेप्स को अपना कर परीक्षा में सफल हो सकते हैं.

    नई दिल्ली. NDA Preparation: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित होने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है. मई 2021 में जारी शेड्यूल के तहत, एनडीए की परीक्षा 5 सितंबर को होनी थी. लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस परीक्षा को रद कर दिया गया था और इसके बाद एनडीए की प्रवेश परीक्षा के लिए नई तारीख 14 नवंबर जारी की गई थी. इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. बता दें कि मौजूदा समय में नेशनल डिफेंस एकेडमी की क्षमता 1800 बच्‍चों की है. हर साल 12वीं के बाद होने वाली इस परीक्षा में देश भर के करीब 3 लाख स्टूडेंट बैठते हैं.

    खास बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा NDA की परीक्षा में महिलाओं को भी शामिल होने की अनुमति देने के बाद यह कयास लगाए जा रहें हैं कि NDA के लिए आवेदन प्रक्रिया को एक बार फिर से शुरू किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इस परीक्षा के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए तैयारी करें. इससे परीक्षा में सफल होने की उम्मीद काफी हद तक बढ़ जाएगी.

    समय का सदुपयोग – NDA की परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थी को एक तय टाइम टेबल बनाना चाहिए. इससे समय का सही सदुपयोग होगा और तैयारी भी अच्छी होगी.

    प्रीवियस ईयर पेपर्स बहुत जरूरी – NDA की परीक्षा में प्रीवियस ईयर पेपर्स का खासा महत्व है. इन पेपर्स को जरूर सॉल्ब करना चाहिए. इससे टाइम मैनेजमेंट के साथ पैर्टन का पता चलता है.

    इन सब्जेक्ट में बनानी होगी पकड़ – NDA की परीक्षा की तैयारी में लगे अभ्यर्थियों को अंग्रेजी विषय और सामान्य ज्ञान में खास पकड़ बनानी होती है. इसकी वजह यह है कि लिखित परीक्षा के साथ साथ इंटरव्यू के दौरान भी इसका परिक्षण होता है.

    नियमित अभ्यास – परीक्षा में सफल होने ले लिए नियमित तौर पर नोट्स का रिवीजन करते रहना चाहिए.

    पर्सनालिटी और स्वास्थ्य का खास ख्याल – NDA की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के साथ पर्सनालिटी और स्वास्थ्य को भी परखा जाता है. इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए पर्सनालिटी को और निखारने की कोशिश करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें-

    Tuition Fees waives: 164 साल पुराने विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों की माफ की ट्यूशन फीस, जाने क्या है वजह

    Scholarship: इस ऑनलाइन पोर्टल से मिलेगी 3 साल की स्कॉलरशिप, शिक्षा विभाग ने किया लॉन्च

    Tags: Education, NDA, Preparation

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर