NEET 2020: विदेशी छात्रों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने निकाली राह, इस तरह दे सकेंगे नीट एग्जाम!

NEET 2020: विदेशी छात्रों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने निकाली राह, इस तरह दे सकेंगे नीट एग्जाम!
देश में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की थी, खाड़ी देशों में रह रहे छात्रों के लिए NEET एग्जाम ऑनलाइन हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 1:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को विदेशी छात्रों के लिए ऑनलाइन मोड से मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस वर्ष राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (National Eligibility-cum-Entrance Test, NEET) आयोजित करने के निर्देश की प्रार्थना को खारिज कर दिया.

विदेशी छात्रों के लिए ऑनलाइन एग्जाम नहीं होगा
जस्टिस एल नागेश्वर राव, हेमंत गुप्ता और एस रवींद्र भट की पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि वे उन छात्रों को अनुमति देने के लिए ज़रूरतमंद हैं जो वंदे भारत मिशन की फ्लाइट्स से आकर परीक्षा देना चाहते हैं.

भारत आने की दें इजाजत
पीठ ने मेहता से कहा, याद रखें कि उन्हें वापस आने और परीक्षा देने [लिखने] की अनुमति है. यदि नहीं आए, तो वे एक साल खो देंगे.



14-दिन क्वारंटीन 
पीठ ने 14-दिन क्वारंटीन करने के अनुरोध को मंजूरी देने से इनकार कर दिया और कहा, "हमें डर है कि इस तरह के दिशा निर्देश नहीं दिए जा सकते हैं, क्योंकि यह सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरे में डालेगा. हालांकि अदालत ने कहा कि छात्र राज्य अधिकारियों से क्वारंटीन अवधि में छूट लेने के लिए संपर्क कर सकते हैं.

विदेश में परीक्षा केंद्र
यह पीठ केरल उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दे रही थी, जिसमें विदेश में परीक्षा केंद्र स्थापित करने की प्रार्थना को खारिज कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें-
NTA ने जारी की AIAPGET 2020 की तारीख, ऑफिशियल नोटिस पढ़ने के लिए क्लिक करें
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- ऑनलाइन नहीं हो सकती NEET की परीक्षा

 NEET एग्जाम ऑनलाइन 
केंद्र सरकार (Central Government) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में हलफनामा दाखिल कर कहा कि NEET का एग्जाम ऑनलाइन (NEET Online Exam) नहीं हो सकता. सरकार ने कहा कि भारत से बाहर परीक्षा का सेंटर रखना संभव नहीं है. एक गैर सरकारी संगठन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की थी, खाड़ी देशों में रह रहे छात्रों के लिए NEET एग्जाम ऑनलाइन हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज