लाइव टीवी
Elec-widget

NEET 2020:अगले साल से NEET में बुर्का और किरपान की अनुमति दी जाएगी

News18Hindi
Updated: December 2, 2019, 12:34 PM IST
NEET 2020:अगले साल से NEET में बुर्का और किरपान की अनुमति दी जाएगी
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) में ह‍िजाब और बुर्का पर बड़ा फैसला

NEET 2020: सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए इस बार NEET परीक्षा के कई न‍ियमों को सख्‍त बनाए गए हैं. हालांकि परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2019, 12:34 PM IST
  • Share this:
नई द‍िल्‍ली: अगले वर्ष NEET परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थ‍ियों के ल‍िये यह महत्‍वपूर्ण खबर है. 3 मई 2020 से शुरू होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट-यूजी (NEET-UG) की परीक्षा में ह‍िजाब, बुर्का, कड़ा और क‍िरपान पहनने की अनुमति होगी. हालांकि, इन्‍हें पहनने वाले उम्‍मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर गेट बंद होने से पहले एक घंटे पहले पहुंचना होगा.

यदि उम्मीदवार ड्रेस कोड से इतर कुछ भी पहनते हैं या चिकित्सा कारणों से किसी सहायक उपकरण को ले जाते हैं, तो उन्हें एडमिट कार्ड जारी करने से पहले ही इसके ल‍िये अनुमति लेनी होगी. परीक्षा में क‍िसी भी प्रकार के फ्रॉड से बचाव के ल‍िये नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने कई पुख्‍ता इंतजाम क‍िये हैं. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी ने इस बार आर्ट‍िफ‍िश‍ियल इंटेल‍िजेंस का इस्‍तेमाल क‍िया है.

NEET-UG परीक्षा इस बार और भी बड़ी होगी. क्‍योंकि इस बार ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज(AIIMS) और जवाहरलाल इंस्‍टीट्यूट ऑफ पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड र‍िसर्च (JIPMER), पुडुचेरी के उम्‍मीदवार भी NEET में शाम‍िल होंगे.

NEET-UG 2020 इस बार 11 भाषाओंं में आयोजित होगी और पहली बार इंफॉर्मेशन बुलेट‍िन को इन सभी 11 भाषाओं में उपलब्‍ध कराया जाएगा. हालांकि परीक्षार्थ‍ियों को ह‍िजाब, बुर्का, कड़ा और क‍िरपान पहनने की आजादी होगी, पर NTA ने इसके साथ कुछ न‍ियम भी बनाये हैं. परीक्षा दो बजे शुरू होगी और गेट 12:30 बजे बंद हो जाएंगे.

NTA सूत्रों की मानें तो इस बार सुरक्षा की दृष्‍ट‍ि से उम्‍मीदवारों को पोस्‍टकार्ड साइज फोटो भी अपलोड करनी होगी. यह पासपोर्ट साइज फोटो से अलग होगी. यानी अब उम्‍मीदवारों को पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा पोस्‍टकार्ड साइज फोटो भी अपलोड करनी होगी.

हालांकि परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है. पेपर में फ‍िज‍िक्‍स, केम‍िस्‍ट्री और बायोलॉजी (जूलॉजी और बॉटनी) से 180 सवाल होंगे. यानी प्रत्‍येक सेक्‍शन से 45 सवाल होंगे. एम्स(AIIMS) और जेआईपीएमईआर (JIPMER) के लिए भी स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) द्वारा काउंसलिंग की जाएगी.

यह भी पढ़ें:
Loading...

Neet 2020 Notification: 2 दिसंबर को शुरू होगी नीट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया
एससी-ओबीसी स्टूडेंट्स को यहां मिलेगी IAS, IIT, NEET की फ्री कोचिंग, लाभ लेने के लिए शर्तें लागू!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 12:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...