लाइव टीवी

साल में दो बार NEET एग्जाम आयोजित करा सकती है NTA

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 12:02 PM IST
साल में दो बार NEET एग्जाम आयोजित करा सकती है NTA
नीट 2020 (NEET 2020) के पैटर्न या शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के निदेशक विनीत जोशी के मुताबिक, संस्था की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को साल में दो बार आयोजित किए जाने की तैयारी चल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 12:02 PM IST
  • Share this:
NEET: साल 2020 की नीट परीक्षा (NEET 2020) के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 3 दिसंबर से शुरू होगा और 31 दिसंबर 2019 तक चलेगा. नीट परीक्षा, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित कराई जाती है. NTA के निदेशक विनीत जोशी के मुताबिक, संस्था की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को साल में दो बार आयोजित किए जाने की तैयारी चल रही है.

डायरेक्टर के मुताबिक, देशभर के स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम को साल में दो बार आयोजित कराने के लिए NTA को बड़ी तादाद में मैसेज भेजे हैं. लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिलने के इस पर काम शुरू करेंगे.' NTA के निदेशक विनीत जोशी ने ये जानकारी इंडियन एक्सप्रेस को दी.

निदेशक विनीत बताया अगर NEET साल में दो बार कराए जाने की तैयारी को अमल में लाया गया तो ये 2021 से शुरू हो सकेगा. नीट 2020 की के पैटर्न या शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

निदेशक ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में साफ कहा कि नीट को साल में दो बार कराने की योजना को मंजूरी मिली तो भी एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा NEET 2020 पर इसका किसी तरह से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, नीट को साल में दो बार कराने के प्रस्ताव पर मंत्रालय द्वारा जल्द ही फैसला लिया जाएगा.

जेईई मेन एग्जाम को साल में दो बार कराने के फैसले के बाद से देशभर में नीट को भी दो बार कराए जाने की मांग उठ रही है. ये एग्जाम दो बार कराए जाने से मे़डिकल में दाखिला लेने वाले छात्रों पर दबाव कम होगा.

NEET UG 2020 के बारे में
 MBBS/MD कोर्स में दाखिले के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 3 मई 2020 को होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस टेस्ट को दूसरी बार आयोजित करेगी. इसके लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 2 दिसंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगा. इंटरेस्टेड कैंडीडेट्स ntaneet.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं.
Loading...

सभी 12वीं कैंडीडेट्स NEET UG 2020 देने के लिए एलिजिबल हैं. ये एग्जाम पेन-पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा. कैंडीडेट्स 27 मार्च से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. इसका रिजल्ट 4 जून को जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
IAF Group X,Y Phase I Result: परिणाम के साथ जारी हुआ फेज-2 का एडमिट कार्ड
DMRC Recruitment 2019: दिल्‍ली मेट्रो में बड़े पदों पर भर्ती की घोषणा
Railway recruitment 2019: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में नौकरी का मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 11:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...