लाइव टीवी
Elec-widget

NEET 2020: अब AIIMS और JIPMER के लिए नहीं देना होगा अलग से एंट्रेस, NEET से मिलेगा एडमिशन

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 12:14 PM IST
NEET 2020: अब AIIMS और JIPMER के लिए नहीं देना होगा अलग से एंट्रेस, NEET से मिलेगा एडमिशन
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के मुताबिक अब इस नीट के आधार पर ही मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा.

NEET 2020: देश भर के सभी मेडिकल कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्स यानी कि MBBS कोर्स में दाखिले के लिए केवल राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट (NEET 2020) परीक्षा ही मान्‍य होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 12:14 PM IST
  • Share this:
NEET 2020: मेडिकल के फील्‍ड में करियर बनाने वाले उम्‍मीदवारों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है. अब देश भर के सभी मेडिकल कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्स यानी कि MBBS कोर्स में दाखिले के लिए केवल राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट (NEET 2020) परीक्षा ही मान्‍य होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के मुताबिक अब इस नीट के आधार पर ही मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा.

इनमें AIIMS और JIPMER शामिल हैं, जबकि इसके पहले एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए नीट के अलावा ऑल इंडिया इंस्टीट्टूयट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन (जिपमेर) भी एंट्रेंस का आयोजन करता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

इस संबंध में NTA ने कहा है कि, "राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 की धारा 14 सभी शासकीय  चिकित्सा संस्थानों में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम  में प्रवेश के लिए एक समान राष्ट्रीय पात्रतासह प्रवेश परीक्षा  (NEET) आयोजित  करने का प्रावधान कर रहा है. ऐसे में AIIMS, नई दिल्ली और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन, JIPMER, अन्‍य सभी  सभी AIIMS जैसे संस्थानों में अब MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश केवल  NEET के माध्यम से ही दिया जाएगा. हालांकि इस कदम ने मेडिकल की तैयारी कर रहे कुछ छात्रों, माता-पिता और शिक्षाविदों को ये भी चिंता सता रही है कि अब पेपर पहले से भी मुश्‍किल हो सकता है.

NTA के इस फैसले पर कैंड्डीटे्स गुरिंदर का कहना है कि, 'मैं इस खुश हूं कि अब केवल एक कॉमन एंट्रेस होगा लेकिन हां कहीं बहुत डरा हुआ भी हूं'.वहीं एक आकांक्षी नूपुर बिष्ट ने कहा, 'यह बड़ी राहत है कि कम से कम अब कई एंट्रेस एग्‍जाम में नहीं बैठना पड़ेगा. अलग-अलग संस्‍थानों के लिए अब एक ही एग्‍जाम होगा'.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सरकारी नौकरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 12:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...