Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    NEET Exam 2020: रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे मिलेगा एडमिशन, जानें सबकुछ क्या होगी प्रक्रिया

    नीट परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद आगे की प्रक्रिया जानना जरूरी है.
    नीट परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद आगे की प्रक्रिया जानना जरूरी है.

    NEET Counselling 2020: नीट परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स के मन में सवाल उठ रहे होंगे कि आगे की क्या प्रक्रिया होगी. यहां आपको काउंसिलिंग प्रक्रिया से लेकर एडमिशन तक इस बारे में सारी जानकारी मिलेगी.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 17, 2020, 1:59 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. NEET 2020 परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स के मन में एक ही सवाल आ रहा होगा कि अब आगे क्या? 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा के सीट आवंटन की प्रक्रिया अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी. डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ हेल्थ साइंसेज (DGHS) काउंसलिंग की प्रक्रिया मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की तरफ से पूरी करेगा. काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इसमें भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को MCC की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर रजिस्टर करना होगा.

    राज्यों के कोटे की 85 फीसदी सीटों के लिए राज्य सरकारें काउंसलिंग करेगी. यह ध्यान रखना जरूरी है कि राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तरीय काउंसलिंग ऑल इंडिया मेरिट के आधार पर ही होगी. ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए दो राउंड में काउंसलिंग होगी. पहले राउंड में खाली रहने वाली सीटों को अगले राउंड में जोड़ दिया जाएगा. इसके बाद खाली बची सीटों का डेटा राज्यों को भेज दिया जाएगा. डीम्ड यूनिवर्सिटी, सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी, ESIC आदि में बची हुई सीटों को mop-up राउंड से भरा जाएगा. इसके बाद भी सीटें बचती है, तो उन्हें संस्थान के राउंड में भरा जाएगा.

    NEET 2020 काउंसलिंग प्रोसेस (NEET 2020 Counselling Process)



    NEET 2020 की ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को MCC की आधिकारिक वेबसाईट पर जाका रजिस्टर कराना होगा. रजिस्ट्रेशन में नाम, पर्सनल डिटेल्स, अकेडमिक डिटेल्स आदि भरना होगा. काउंसलिंग अप्लीकेशन प्रोसेस के लिए फीस भी देनी होगी. NTA टेस्ट में क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थी ही काउंसलिंग के लिए योग्य होंगे.
    NEET 2020 काउंसलिंग डेट (NEET 2020 Counselling Date)

    नीट 2020 परीक्षा का परिणाम आने के बाद काउंसलिंग की तारीख अभी निर्धारित नहीं है. हालांकि पहले राउंड के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फॉर्म अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होंगे. प्रक्रिया पूरी होकर नवम्बर के पहले सप्ताह तक सीट आवंटन हो सकता है. दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए नवम्बर के दूसरे सप्ताह में प्रक्रिया शुरू होकर अंतिम सप्ताह तक सीट आवंटन हो सकता है.

    सीट अलॉटमेंट (Seat Allotment)

    NEET 2020 मिली AIR रैंक और रजिस्ट्रेशन में भरी गई पसंद के आधार पर सीट अलॉटमेंट लिस्ट तैयार की जाएगी. यह लिस्ट MCC की आधिकारिक वेबसाईट पर ऑनलाइन अपडेट की जाएगी. इसके बाद पहले राउंड की काउंसलिंग होगी जिसकी डेट का लिंक वहां मिलेगा. अभी यह शुरू नहीं हुआ है. दूसरे राउंड की काउंसलिंग में भी यही प्रक्रिया होगी. अंत में mop-up राउंड होगा.

    कॉलेज में रिपोर्टिंग (Reporting in College)

    जिस उम्मीदवार को NEET 2020 की काउंसलिंग में सीट आवंटित की गई है, उसे दस्तावेजों के सत्यापन और सीट की पुष्टि के लिए आवंटित संस्थान को रिपोर्ट करना होगा. आवंटित सीट के लिए दी गई समय सीमा के अन्दर अगर अभ्यर्थी रिपोर्ट करने में विफल रहते हैं, तो उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज