Home /News /career /

NEET 2022 Exam: इस तरह करें नीट की तैयारी, उम्मीद से ज्यादा मिलेंगे मार्क्स

NEET 2022 Exam: इस तरह करें नीट की तैयारी, उम्मीद से ज्यादा मिलेंगे मार्क्स

नीट 2022 परीक्षा

नीट 2022 परीक्षा

NEET 2022 Exam, NEET Syllabus: मेडिकल, वेटरिनरी, आयुष और नर्सिंग कोर्स में एडमिशन (Medical Course) के लिए हर साल नीट परीक्षा (NEET Exam) का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए (NTA Full Form) द्वारा आयोजित की जाती है. इस परीक्षा (National Eligibility Entrance Test) से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर नजर बनाए रखें (NEET Latest News). नीट परीक्षा देने से पहले उसका पैटर्न और सिलेबस समझना बहुत जरूरी है (NEET Syllabus). यह भी ध्यान रखें कि नीट परीक्षा 2022 की तारीख जल्द ही घोषित हो सकती है (NEET 2022 Exam Date).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (NEET 2022 Exam, NEET Syllabus). नीट परीक्षा का फुल फॉर्म नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET Full Form) है. इस परीक्षा का आयोजन एनटीए (NTA) द्वारा करवाया जाता है. नीट परीक्षा (NEET Exam) में सफल हुए उम्मीदवारों को उनकी रैंक के हिसाब से मेडिकल कोर्स (Medical Course) में प्रवेश मिलता है. नीट 2022 परीक्षा के आयोजन की तारीख बेशक अभी घोषित नहीं हुई है लेकिन सभी उम्मीदवारों को समय पर अपनी तैयारी दुरुस्त कर लेनी चाहिए (NEET 2022 Exam Date).

    NEET UG 2021 का रिजल्ट जारी हो चुका है (NEET UG 2021 Result). कुछ राज्यों ने नीट यूजी 2021 परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की काउंसलिंग (NEET UG 2021 Counselling) भी शुरू कर दी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एनटीए जल्द ही नीट 2022 की तारीख घोषित कर देगा (NEET 2022 Exam Date). नीट परीक्षा से जुड़े सभी अपडेट्स जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपनी नजर बनाए रखें (NEET Latest News).

    NEET 2022 की तैयारी से पहले करें ये काम
    नीट परीक्षा (NEET 2022 Exam) की तैयारी में पिछले वर्षों के पेपर बहुत काम आते हैं. ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है कि वे इन पेपर को अरेंज करके उनका बारीकी से विश्लेषण करें (NEET Sample Paper). इसके जरिए उन्हें नीट सिलबेस, सवाल व उनके पैटर्न का उचित अंदाजा लग जाएगा.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: सिर्फ डिग्री से नहीं बनता है करियर, इन बातों का भी रखना पड़ता है ध्यान
    Career Tips: फ्रेशर को भी आसानी से मिलेगी जॉब, बस आजमा लें ये टिप्स

    सैंपल पेपर से आसान होगी परीक्षा
    नीट परीक्षा से पहले उसके सैंपल पेपर चेक करना बहुत जरूरी है (NEET Sample Paper). इससे अभ्यर्थियों को ये फायदे मिलते हैं-

    1. नीट के पुराने पेपर सॉल्व करने से परीक्षा के पैटर्न का अंदाजा लग जाता है. साथ ही तय टाइमिंग में पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस होती है.
    2. विषय और चैप्टर की प्रमुखता का अंदाजा लग जाता है.
    3. परीक्षा पेपर देखकर अभ्यर्थी अपनी स्पीड बढ़ा सकते हैं.
    4. सवालों का पैटर्न समझ में आ जाता है.

    नीट के लिए जरूरी योग्यता (NEET Eligibility Criteria)
    नीट परीक्षा के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की 31 दिसंबर 2022 तक न्यूनतम उम्र 17 साल होनी चाहिए. इस परीक्षा में भारतीय नागरिक, एनआरआई, ओवरसीज सिटूजन ऑफ इंडिया (ओसीआई), पीआईओ और विदेशी छात्र शामिल हो सकते हैं (NEET Eligibility Criteria). नीट देने के लिए 12वीं का छात्र होना या 12वीं पास होना जरूरी है. साथ ही 12वीं कक्षा में जनरल उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी मिलाकर कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए. वहीं, एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों का 12वीं में न्यूनतम 40 फीसदी अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर