NEET और JEE परीक्षा तय समय पर, 25.32 लाख विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर ये है NTA का प्लान

NEET और JEE परीक्षा तय समय पर, 25.32 लाख विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर ये है NTA का प्लान
NEET और JEE परीक्षा तय समय पर होगी.

कोविड-19 की वजह से परीक्षा स्थगित करने का निर्देश देने के लिए दायर याचिका को पिछले हफ्ते उच्चतम न्यायालय ने खारिज कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 4:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जेईई और नीट की परीक्षा ( JEE and NEET exam) सितंबर में करवाए जाने का विरोध हो रहा है. लेकिन एनटीए की तरफ से 26 अगस्त को नीट का एडमिट कार्ड जारी करने को सरकार की ओर से अपना रुख साफ करने के तौर पर देखा जा रहा है. नीट और जेईई की परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों की ओर से इसका विरोध जारी है. इस साल जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए 9.53 लाख विद्यार्थियों ने और नीट के लिए 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. जानिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से इन 25.32 लाख विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर क्या योजना है.

केंद्रों की संख्या बढ़ेगी
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) सितंबर में होने जा रही मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं (नीट और जेईई) के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने, एक सीट छोड़कर बैठाने, प्रत्येक कमरे में कम उम्मीदवारों को बैठाने और प्रवेश-निकास की अलग व्यवस्था जैसे कदम उठाएगी.

सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन सुनिश्चित
इन प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की बढ़ रही मांग के बीच एनटीए यह व्यवस्था कोविड-19 महमारी के मद्देनजर केंद्रों पर सामाजिक दूरी के नियम का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए करेगी. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने हालांकि, जोर दिया है कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही होंगी.



परीक्षा तारीखें
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) या जेईई एक से छह सितंबर के बीच और नीट-स्नातक परीक्षा 13 सितंबर को कराने की योजना है.

जेईई के लिए परीक्षा केंद्र 660, नीट के लिए  3843 
एनटीए ने बयान में कहा, जेईई के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 की गई है जबकि नीट परीक्षा अब 2,546 केंद्रों के बजाय 3,843 केंद्रों पर होगी. जेईई कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जबकि नीट पारंपरिक तरीके से कलम और कागज पर होती है.

जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए बढ़ी शिफ्ट्स
बयान में कहा गया, इसके अलावा जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए पालियों की संख्या आठ से बढ़ाकर 12 कर दी गई है और प्रत्येक पाली में विद्यार्थियों की संख्या अब 1.32 लाख से घटकर 85,000 हो गई है.

एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा, एक कमरे में 12 छात्र होंगे
एनटीए ने कहा, सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जेईई-मुख्य परीक्षा में छात्रों को परीक्षा कक्ष में एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा. नीट परीक्षा में एक कमरे में विद्यार्थियों की संख्या 24 से घटाकर 12 कर दी गई है.

प्रवेश एवं निकास खास
वहीं, परीक्षा कक्षा के बाहर सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनश्चित करने के लिए उम्मीदवारों का विशेष प्रवेश एवं निकास होगा. बता दें कि कोविड-19 की वजह से परीक्षा स्थगित करने का निर्देश देने के लिए दायर याचिका को पिछले हफ्ते उच्चतम न्यायालय ने खारिज कर दिया था.

ये भी पढ़ें-
उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन RO, ARO एग्जाम्स स्थगित, यहां चेक करें नई तारीखें
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर एग्जाम 10 Sep से, ओपन बुक फॉर्मेट में होने की संभावना

JEE Advanced 2020: महत्‍वपूर्ण तारीखें
आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू: 11 सितंबर 2020
आवेदन की आखिरी तारीख: 16 सितंबर 2020
फीस जमा करने की आखिरी तारीख: 17 सितंबर 2020
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख: 21 से 27 सितंबर 2020
परीक्षा की तारीख: 27 सितंबर 2020
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज