LIVE NOW

NEET-JEE Exam Live Updates: IIT डायरेक्टर्स ने बताया जेईई और नीट परीक्षा में देरी से ‘शून्य सत्र’ होने का खतरा

NEET-JEE Exam Live Updates: जेईई-नीट की मिनट-दर-मिनट की डिटेल यहां मिलेगी. कब, क्या हो रहा है सब कुछ जानने के लिए यहां पढ़ें...

Hindi.news18.com | August 27, 2020, 9:12 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated August 27, 2020

हाइलाइट्स

9:12 pm (IST)
आईआईटी खड़गपुर के निदेशक वीरेंद्र तिवारी के मुताबिक, उत्कृष्टता पाने में परीक्षा की वैश्विक प्रतिष्ठा है और इसे दुनिया की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है. इन परीक्षाओं के लिए त्वरित विकल्प निश्चित रूप से प्रतिस्पर्धा के स्तर पर संतुष्ट करने वाला नहीं होगा. उन्होंने कहा कि विकल्प का इस्तेमाल आईआईटी प्रणाली की पूरी प्रवेश प्रक्रिया को कमजोर करने में किया जा सकता है जो आईआईटी स्नाततक शिक्षा के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

8:23 pm (IST)
आईआईटी रूड़की के निदेशक अजित के चतुर्वेदी ने कहा, इस महमारी की वजह से पहले ही कई विद्यार्थियों और संस्थानों की अकामिक योजना प्रभावित हुई है और हम जल्द वायरस को जाते हुए नहीं देख रहे हैं.हमें इस अकादमिक सत्र को ‘शून्य’ नहीं होने देना चाहिए क्योंकि इसका असर कई प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के भविष्य पर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को व्यवस्था के प्रति आस्था रखने की जरूरत है. चतुर्वेदी ने कहा, इन परीक्षाओं को कराने का फैसला सभी मौजूदा परिस्थितियों पर विचार करने के बाद किया गया. सरकार विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय सुनिश्चित कर रही है. परीक्षा में देरी का नकारात्मक असर होगा और इसलिए हम सभी को एकजुट होकर इसकी अहमियत समझनी चाहिए और व्यवस्था द्वारा बाधा रहित परीक्षा कराने का समर्थन करना चाहिए.

8:08 pm (IST)
कई आईआईटी संस्थानों के निदेशकों ने कहा कि मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली नीट एवं जेईई परीक्षा में और देरी से ‘शून्य शैक्षणिक सत्र’ का खतरा है.वहीं, परीक्षा के स्थान पर अपनाए जाने वाले किसी भी त्वरित विकल्प से शिक्षा की गुणवत्ता कम होगी एवं इसका नकारात्मक असर होगा. कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह से दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने की तेज होती मांग के बीच आईआईटी के निदेशकों ने विद्यार्थियों से परीक्षा कराने वाली संस्था पर भरोसा रखने की अपील की.

7:15 pm (IST)
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 17 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने जेईई और नीट परीक्षा के लिये अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है और इससे स्पष्ट होता है कि छात्र हर हाल में परीक्षा चाहते हैं.केंद्रीय शिक्षा मंत्री की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर नीट और जेईई मेन्स परीक्षा को स्थगित करने की कुछ वर्गो द्वारा मांग की जा रही है.

6:32 pm (IST)
इस बीच राजस्थान और उत्तराखंड जैसे राज्यों ने जेईई-नीट परीक्षा को केंद्र सरकार की गाइडलाइन्स के तहत परीक्षा करवाने को कहा है. उत्तराखंड सरकार का कहना है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान तो छात्रों की संख्या कहीं ज्यादा थी, तो अगर उस वक्त परीक्षा करवाई जा सकती है तो इस वक्त परीक्षा करवाने में क्या दिक्कत है.

6:29 pm (IST)
हालांकि, राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि वे 28 अगस्त को केंद्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे. कांग्रेस व दूसरी गैर-बीजेपी पार्टियां लगातार जेईई-नीट परीक्षा करवाने का विरोध कर रही हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि परीक्षा को टालना ठीक नहीं है. उन्होंने इसे राजनीतिक एजेंडा भी बताया है.

6:26 pm (IST)
एनटीए के महानिदेशक ने कहा कि कुल 8.58 लाख छात्रों में से 7.5 लाख छात्रों ने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लिया है और नीट के 15.97 लाख छात्रों में से 10 लाख छात्रों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है. उन्होंने कहा कि इससे जाहिर होता है कि छात्र चाहते हैं कि किसी भी तरह से परीक्षा करवाई जाए.

6:21 pm (IST)

जेईई एग्जाम के सेंटर्स को बढ़ा दिया गया है. अब इनकी संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है. वहीं नीट सेंटर की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3842 कर दी गई है.जेईई एग्जाम के सेंटर्स को बढ़ा दिया गया है. अब इनकी संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है. वहीं नीट सेंटर की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3842 कर दी गई है. इसके अलावा कोशिश की गई है कि छात्रों को उनके पसंद का सेंटर दिया जाए.

3:03 pm (IST)
मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के दौरान पटनायक ने कहा कि ओडिशा महामारी के साथ-साथ बाढ़ की भी चपेट में हैं और परीक्षाओं के दौरान छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने मंगलवार को निशंक को लिखे अपने पत्र में केन्द्र से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) और नीट टालने के लिये कदम उठाने का अनुरोध किया था क्योंकि 'महामारी के बीच परीक्षा केंन्द्र में जाकर इम्तिहान देना छात्रों के लिये असुरक्षित होगा.'

3:01 pm (IST)
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात कर राज्य में कोविड-19 और बाढ़ से उत्पन्न हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की परीक्षाएं स्थगित करने का अनुरोध किया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. दो दिन पहले मुख्यमंत्री ने इस संबंध में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा था.

 

LOAD MORE
जेईई-नीट परीक्षा को शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. लेकिन इसे लेकर अभी भी विरोध जारी है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा परीक्षा टालने की याचिका खारिज करने के बाद कई राजनीतिक हस्तियां भी इसमें कूद पड़ीं. बीजेपी से राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी जैसे कई नेताओं ने परीक्षा को टालने की मांग की. 27 अगस्त को घर से ही परीक्षा का विरोध करने का फैसला किया गया है. ऐसे में हम आपको मिनट-दर-मिनट की सारी डिटेल देंगे...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज