NEET, JEE Main 2020 परीक्षा टाले जाने को लेकर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

NEET, JEE Main 2020 परीक्षा टाले जाने को लेकर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.

NEET JEE mains 2020 postponement petition सुप्रीम कोर्ट में कैंडीडेट्स के स्वास्थ्य का हवाला देते हुए एक नीट और जेईई मेन्स परीक्षा को टालने के लिए याचिका दाखिल की गई थी, जिस पर आज सुनवाई होनी है. जानिए यहां क्या है पूरी डिटेल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2020, 12:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नीट और जेईई मेन्स परीक्षा (NEET and JEE Mains Exam 2020) टाले जाने को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होगी. आज सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा को टाले जाने की याचिका के साथ साथ परीक्षा को आगे न टाले जाने को लेकर भी एक याचिका पर भी सुनवाई होगी. 20 लाख से ज्यादा छात्रों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. अगर परीक्षा करवाई जाती है तो एनटीए जेईई मेन्स 2020 का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in - पर जारी करेगा. अब तक एडमिट कार्ड रिलीज नहीं किया गया है. कुछ लोगों का यह भी मानना है कि चूंकि सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है इसलिए एडमिट कार्ड रिलीज नहीं किया गया है. हालांकि, इस बारे में आगे एनटीए द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है.

क्या है परीक्षा टाले जाने की याचिका का आधार
परीक्षा को टालने की मांग करने वाली याचिका में कहा गया है कि देश में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में कैंडीडेट्स के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है. याचिका में मांग की गई है कि जब तक परिस्थिति सामान्य नहीं होती तब तक परीक्षा न करवाई जाए.

परीक्षा समय से करवाए जाने की भी याचिका दाखिल
परीक्षा को टाले जाने की याचिका के कुछ दिन बाद ही परीक्षा को समय से करवाए जाने के लिए भी याचिका डाली गई. गुजरात पैरेंट्स एसोसिएशन की ओर से डाली गई इस याचिका में कहा गया है कि पहले से ही काफी एकेडमिक ईयर खराब हो चुका है इसलिए परीक्षा समय पर करवाई जाए. साथ ही यह भी कहा गया है कि परीक्षा में देरी होने से बच्चों के मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा. JEE Main 2020 की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होनी है. NEET या नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2020 13 सितंबर 2020 के लिए निर्धारित है. एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीखों से 15 दिन पहले जारी किए जाने की उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज