NEET UG Result 2020: जानिए नीट परीक्षा में कैसे बनती है रैंक, क्या है टाई-ब्रेकर पॉलिसी

नीट परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई है.
नीट परीक्षा की आंसर की जारी कर दी गई है.

NEET UG Exam 2020: कैंडीडेट्स द्वारा दिए गए सही उत्तरों के आधार पर रैंक का निर्धारण किया जाता है. इसके लिए टाई-ब्रेकर पॉलिसी का उपयोग किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 10:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार को NEET UG 2020 परीक्षा की आंसर-की (Answer key) जारी कर दी. ntaneet.nic.in पर सभी पेपर सेट (E1- E6, F1- F6, G1-G6, H1-H6) की आंसर की जारी की गई है. हालांकि आंसर की (Answer key के खिलाफ आपत्तियां दर्ज कराने की तारीख नहीं बताई गई है. आंसर की के नोटिस के अनुसार आपत्तियों के लिए एक प्रॉपर नोटिस दिया जाएगा और फिलहाल यह नहीं किया गया है इसलिए स्टूडेंट्स को ई-मेल से अपने सवाल नहीं करते हुए थोड़ा इंतजार करना चाहिए.

NEET UG 2020: अभ्यर्थियों की रैंक कैसे निर्धारित की जाएगी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने टाई ब्रेक की स्थिति के लिए चार तरीके अपनाए हैं जो निम्नलिखित हैं:

  1. बायोलॉजी में सबसे ज्यादा अंक लाने वाले अभ्यर्थी को अन्य अभ्यर्थियों की तुलना में ऊपर माना जाएगा. अगर दो स्टूडेंट्स के मार्क्स एक जैसे आते हैं, तो दूसरे नम्बर की अप्रोच के साथ इसका हल किया जाएगा.



  2. जिस अभ्यर्थी के कैमिस्ट्री में सबसे ज्यादा मार्क्स आए हैं, उसे सबसे ऊपर माना जाएगा. अगर दो स्टूडेंट्स के एक जैसे मार्क्स आते हैं, तो तीसरी अप्रोच के तहत जाया जाएगा.

  3. तीसरे अप्रोच के अंतर्गत सभी विषयों में कम गलत उत्तर देने वाले अभ्यर्थी को सबसे ऊपर माना जाएगा. अगर यहाँ भी एक जैसे मार्क्स आते हैं, तो पॉलिसी चार के तहत जाया जाएगा.

  4. जो अभ्यर्थी उम्र में ज्यादा हैं, उन्हें कम उम्र वाले अभ्यर्थियों पर प्राथमिकता दी जाएगी.


NTA आंसर की को लेकर आपत्तियां दर्ज कराने के लिए जल्दी ही एक लिंक जारी करेगा जिस पर जाकर 1000 रूपये शुल्क के साथ आपत्तियां दर्ज कराई जा सकती हैं. फीस प्रत्येक सवाल के लिए एक हजार रूपये रखी गई है. इसके बाद जल्दी ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा. टाई-ब्रेकर और चयन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी NTA NEET की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-
लॉकडाउन में गई कॉन्ट्रेक्टेड जॉब, लेक्चरर खेतों में कर रहा है मजदूरी
NEET आंसर-की 2020 ntaneet.nic.in पर जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज