होम /न्यूज /करियर /

NEET 2021 : नीट यूजी के लिए दो चरणों में होगा रजिस्ट्रेशन, 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

NEET 2021 : नीट यूजी के लिए दो चरणों में होगा रजिस्ट्रेशन, 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

नीट यूजी का आयोजन कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए होगा.

नीट यूजी का आयोजन कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए होगा.

NEET 2021 : नीट यूजी 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन के पहले चरण में अभ्यर्थियों को अपने निजी विवरण, डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी, फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान संबधित जानकारी देनी होगी. दूसरे चरण में माता-पिता की इनकम, निवास स्थान, शैक्षिक विवरण आदि दर्ज करने हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. नीट यूजी 2021 की परीक्षा तिथि घोषित होने साथ इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. आवेदन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट यूजीसी यानी एनटीए नीट यूजीसी 2021 की वेबसाइट पर जाकर 06 अगस्त तक किया जा सकता है. एनटीए के अनुसार रजिस्ट्रेशन दो चरणों में होगा.

    पहले चरण में आवेदन सबमिट करने से पहले सूचना के पहले सेट को भरना है. इसमें अभ्यर्थियों को अपने निजी विवरण, डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी, फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान संबधित जानकारी देनी होगी. जबकि दूसरे चरण में पहले सेट में दी गई जानकारियों का विवरण देने के साथ माता-पिता की इनकम, निवास स्थान, शैक्षिक विवरण आदि दर्ज करने हैं. कहा गया है कि दोनों सेट भरने अनिवार्य हैं. ऐसा करने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा.

    11 भाषाओं में होगी नीट यूजी 2021

    नीट यूजी 2021 परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के साथ 11 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी. ये भाषाएं हैं- अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू.

    आवेदन से पहले तैयार रखें ये डॉक्यूमेंट्स

    एक वैलिड मोबाइल नंबर
    एक वैलिड ईमेल एड्रेस
    कक्षा 10 और कक्षा 12 का विवरण (मार्कशीट, प्रमाण पत्र, स्कूल विवरण आदि)
    आधार कार्ड नंबर (अंतिम 4 अंक)
    पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर और अन्य डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी
    आवेदन शुल्क भुगतान के लिए क्रेडिट/डेबिट कार्ड

    नीट परीक्षा तारीख का था इंतजार

    मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट यूजी 2021 परीक्षा की तारीखों को लेकर काफी समय से इंतजार था. काफी संख्या में अभ्य​र्थी नीट परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे थे. एक अगस्त को प्रस्तावित मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट यूजी 2021 परीक्षा के बारे में एनटीए ने 12 मार्च 2021 को एक नोटिस जारी करके कहा था कि नीट यूजीसी 2021 परीक्षा एक अगस्त को पेन और पेपर मोड में होगी. लेकिन कोरोना के कारण बाद में इसको लेकर असमंजस की स्थिति बन गई थी, जिसके बाद अब यह परीक्षा 12 सितंबर को कराने का फैसला किया गया है.

    ये भी पढ़ें

    DSSSB PGT एडमिट कार्ड जारी, ऐसे डाउनलोड करें

    NEET PG 2021 : नीट पीजी की तिथि घोषित, 11 सितंबर को होगी परीक्षाundefined

    Tags: JEE-NEET exams, NEET, Neet exam

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर