Home /News /career /

NEET UG Counselling 2021: जल्द जारी होंगी काउंसलिंग की गाइडलाइंस, इस खबर पर डालें नजर

NEET UG Counselling 2021: जल्द जारी होंगी काउंसलिंग की गाइडलाइंस, इस खबर पर डालें नजर

नीट यूजी काउंसलिंग 2021

नीट यूजी काउंसलिंग 2021

NEET Counselling UG 2021, NTA: एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने नवंबर में नीट परीक्षा (NEET Exam) के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रिजल्ट जारी कर दिए थे. ये रिजल्ट neet.nta.nic.in पर जारी किए गए थे. उसके बाद से ही छात्र काउंसलिंग शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं (NEET UG Counselling 2021). दरअसल, एनटीए ने 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए NEET UG काउंसलिंग (NEET UG Counselling 2021) अभी तक शुरू नहीं की है. ऐसे में छात्रों का स्ट्रेस में होना स्वाभाविक है. जानिए काउंसलिंग से जुड़ी हुई जरूरी गाइडलाइंस (NTA Guidelines For NEET UG Counselling).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (NEET UG Counselling 2021). हर साल एनटीए (NTA) नीट परीक्षा (NEET Exam 2021) का आयोजन कराता है. नीट परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को मेडिकल कोर्स (Medical Course) में प्रवेश लेने का मौका हासिल होता है. नीट परीक्षा (NEET Exam 2021) से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी और नए अपडेट नीट एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किए जाते हैं. नीट यूजी काउंसिलिंग 2021 (NEET UG Counselling 2021) से जुड़े अपडेट जानने के लिए इसी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपनी नजर बनाए रखना जरूरी है.

    अखिल भारतीय कोटा यानी एआईक्यू (AIQ NEET Counselling 2021) की 15% सीटों के लिए काउंसलिंग अभी तक शुरू नहीं हुई है. वहीं, राज्य कोटे की 85% सीटों के लिए कुछ राज्यों में काउंसलिंग शुरू की जा चुकी है. NEET UG 2021 का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नवंबर महीने में neet.nta.nic.in पर NEET रिजल्ट (NEET Result 2021) की घोषणा कर दी थी. उसके बाद से ही कैंडिडेट्स काउंसलिंग की मांग कर रहे हैं, जो अभी तक शुरू नहीं हुई है.

    नीट काउंसलिंग के लिए रखें इन बातों का ध्यान
    नीट काउंसलिंग (NEET UG Counselling 2021) शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को कुछ गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा. इन्हीं के बेसिस पर प्रोसेस आगे बढ़ेगा-

    1- कैंडिडेट्स को www.mcc.nic.in वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा.
    2- कैंडिडेट्स को कुछ जानकारी भरनी होगी, जो उन्होंने नीट आवेदन पत्र में एनटीए को दी है.
    3- मुख्य परामर्श रजिस्ट्रेशन में गैर-वापसी योग्य रजिस्ट्रेशन शुल्क और वापसी योग्य सिक्योरिटी फीस जमा करनी होगी.
    4- 2020 में आवंटन ऑनलाइन किया गया था, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ी थी.
    5- किसी विशेष रैंक के साथ किस कॉलेज के मिलने की संभावना है, इसका अंदाजा लगाने के लिए कैंडिडेट्स पिछले सालों की समग्र आवंटन सूची चेक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:
    आवेदन शुरू होने से लेकर पेपर लीक तक, जानें टीईटी से जुड़ी अब तक की 10 बड़ी बातें
    Career Tips: मनोविज्ञान के क्षेत्र में बनाएं करियर, इन कोर्स से मिलेंगे खास अवसर

    जल्द जारी होगी पूरी गाइडलाइन
    काउंसलिंग शेड्यूल (NEET UG Counselling 2021) जारी होने के बाद एमसीसी इस साल की एमबीबीएस काउंसलिंग (MBBS Counselling) के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगा. इसके लिए समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें. एनटीए (NTA) ने अपने नोटिस में कहा है कि एमबीबीएस, बीडीएस कोर्स (BDS Course) में दाखिले के लिए निर्धारित नियमों के मुताबिक नीट यूजी 2021 (NEET UG 2021) के आधार पर ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट तैयार की गई है.

    सभी कैंडिडेट्स को दाखिले के लिए संबंधित काउंसलिंग अथॉरिटी के द्वारा निर्धारित औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी. इन कोर्स और सीटों पर काउंसलिंग का कार्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्यों के स्वास्थ्य निदेशालय की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर