Home /News /career /

NEET UG Counselling 2021: कल से शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग, ये हैं नए नियम

NEET UG Counselling 2021: कल से शुरू होगी नीट यूजी काउंसलिंग, ये हैं नए नियम

NEET UG Counselling 2021: नीट यूजी काउंसलिंग 2021 का पहला राउंड 19 जनवरी 2022 से शुरू होगा

NEET UG Counselling 2021: नीट यूजी काउंसलिंग 2021 का पहला राउंड 19 जनवरी 2022 से शुरू होगा

NEET UG Counselling 2021: नीट यूजी काउंसलिंग 2021 कल यानी 19 जनवरी 2022 से शुरू होगी. काउंसलिंग के लिए लिंक एक्टिवेट हो जाने के बाद उम्मीदवार मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee, MCC) की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे (NEET UG Counselling Registration Link). इस बार काउंसलिंग प्रक्रिया में कुछ नए नियम बनाए गए हैं (NEET UG Counselling Process), जिनकी जानकारी हर उम्मीदवार को जरूर होनी चाहिए. राज्य कोटे के लिए काउंसलिंग 27 जनवरी, 2022 से शुरू होगी. नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 में जॉइनिंग की लास्ट डेट 4 फरवरी निर्धारित की गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (NEET UG Counselling 2021, mcc.nic.in). मेडिकल कॉलेज (Medical College) में एडमिशन के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 (NEET UG Counselling 2021) का आयोजन किया जा रहा है. NEET UG 2021 AIQ काउंसलिंग का पहला दौर 19 जनवरी से शुरू होगा. वहीं, राज्य कोटे के लिए काउंसलिंग 27 जनवरी, 2022 से शुरू होगी. यह जानकारी मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee, MCC) द्वारा दी गई है.

पहले राउंड की काउंसलिंग पूरी हो जाने के बाद अन्य राउंड की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इस बार नीट यूजी काउंसलिंग प्रोसेस (NEET UG Counselling Process) में बदलाव किया गया है. नीट यूजी काउंसलिंग प्रोसेस की पूरी जानकारी एमसीसी (MCC) की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर चेक की जा सकती है. सभी उम्मीदवारों के लिए नए नियमों की जानकारी होना अनिवार्य है.

नीट यूजी काउंसलिंग 2021 के नए नियम
काउंसलिंग की प्रक्रिया UG काउंसलिंग के तहत AIQ की 15 फीसदी सीटों के लिए लागू होगी (NEET UG Counselling 2021). काउंसलिंग का हिस्सा बनने के लिए उम्मीदवारों को इसके नए नियम जरूर पता होने चाहिए.
1. इस बार राउंड-1, राउंड-2, MOP UP राउंड और Stray वैकेंसी राउंड होंगे.
2. फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने का मौका राउंड-1, राउंड-2 और MOP UP राउंड में मिलेगा. Stray वैकेंसी राउंड के लिए नए रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे (NEET UG Counselling Registration).
3. इस बार दो राउंड के बाद खाली सीट्स राज्यों को वापस नहीं की जाएंगी. बची हुई सीट को मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड की काउंसलिंग के जरिए भरा जाएगा.
4. जो उम्मीदवार राउंड 2 या उसके बाद की काउंसलिंग में आवंटित की गई सीट जॉइन कर लेंगे, उन्हें उस सीट को छोड़ने का विकल्प नहीं दिया जाएगा. साथ ही वे आगे के काउंसलिंग राउंड्स में भी भाग नहीं ले सकेंगे. अगर उम्मीदवार आवंटित सीट को स्वीकार नहीं करता है तो उसे बाद के राउंड में शामिल होने का मौका मिलगा.
5. सीट अपग्रेड और फ्री एग्जिट का मौका सिर्फ पहले राउंड में दिया जाएगा. राउंड- 2 से यह विकल्प मौजूद नहीं होगा.

ये भी पढ़ें:
Career Tips: कोरोना काल में इन क्षेत्रों में बढ़ी नौकरी की डिमांड, ऑनलाइन करें कोर्स
Career Tips: 12वीं के बाद करें पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई, कुछ ही सालों में चमक उठेगा करियर

इस तरह करें रजिस्ट्रेशन
नीट यूजी काउसंलिंग (NEET UG Counselling 2021) के लिए लिंक एक्टिवेट होने के बाद उम्मीदवार mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. यहां उन्हें NEET रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और माता-पिता का नाम, जन्म तिथि आदि की डिटेल भरनी होगी. फिर रजिस्ट्रेशन के लिए फीस का पेमेंट करना होगा. उसके बाद ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Tags: Career, Medical, NEET, Neet exam, नीट परीक्षा

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर