UP Board Exam 2020 पर नई अपडेट, बहुत जल्द आ सकते हैं नतीजे

UP Board Exam 2020 पर नई अपडेट, बहुत जल्द आ सकते हैं नतीजे
यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजों की घोषणा इस तारीख को होगी.

UP Board Exam Results 2020 (यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट 2020): यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम बहुत जल्द आ सकते हैं. रिजल्ट के पहले की प्रक्रियाएं लगभग पूरी हो चुकी हैं.

  • Share this:
यूपी बोर्ड कॉपियों की चेकिंग के काम में लगा हुआ है. ऐसे में बहुत जल्द ही नतीजे घोषित किए जा सकते हैं. हालांकि, यूपी बोर्ड का रिजल्ट पहले ही आ चुका होता लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते कॉपियों के मूल्यांकन का काम रोकना पड़ा. बाद में सरकार ने तीसरे फेज़ का लॉकडाउन खत्म होने के बाद 5 मई से कॉपियों की जांच की शुरुआत की.

यूपी बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-


ग्रीन ज़ोन से शुरू हुई थी कॉपियों की जांच
उस वक्त कॉपियों की जांच ग्रीन जोन जिलों से की गई थी. बाद में ओरेंज ज़ोन और रेड जोन के जिलों में भी कॉपियों की जांच का काम शुरू किया गया. शुरुआत में करीब 1.5 करोड़ कॉपियों की जांच के लिए 275 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे. अब सूत्रों के मुताबिक करीब-करीब कॉपियों की चेकिंग का काम पूरा हो चुका है. कॉपियों की चेकिंग पूरी करने के बाद अंकों को चढ़ाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.



कब जारी होंगे नतीजे
बताया जा रहा है कि जिस गति से काम इस वक्त हो रहा है उसे देखते हुए जून के तीसरे या चौथे हफ्ते में नतीजे जारी किए जा सकते हैं. बता दें कि प्रदेश के उप मुख्यमंत्री पहले ही इस बात को कह चुके हैं कि जून के अंत तक नतीजे जारी किए जा सकते हैं.

फरवरी-मार्च में हुई थी यूपी बोर्ड की परीक्षा
बता दें कि यूपी में फरवरी से मार्च के बीच परीक्षा करवाई गई थी. परीक्षा समाप्त होने के बाद कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू कर दिया गया था लेकिन देश में कोरोना वायरस की महामारी फैलने के बाद इसे रोकना पड़ा. बाद में 5 मई से फिर से कॉपियों के मूल्यांकन का काम शुरू किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading