Home /News /career /

UP Board Exam 2020: कॉपियों के मूल्यांकन पर बोर्ड सचिव ने दी बड़ी अपडेट, जानिए कब आएगा रिज़ल्ट

UP Board Exam 2020: कॉपियों के मूल्यांकन पर बोर्ड सचिव ने दी बड़ी अपडेट, जानिए कब आएगा रिज़ल्ट

यूपी बोर्ड 2019 में बागपत की तनु कुमारी ने 12वीं में टॉप किया था.

यूपी बोर्ड 2019 में बागपत की तनु कुमारी ने 12वीं में टॉप किया था.

UP Board Exam 2020: 3 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ने के बाद भी बोर्ड ने 5 मई से कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू किए जाने का आदेश दे दिया. कॉपियों के मूल्यांकन का काम ग्रीन ज़ोन के ज़िलों से शुरू किया गया था.

प्रयाग. UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड (Uttar Pradesh Board of Secondary Education, UP Board) की कॉपियों का मूल्यांकन इन दिनों जोर-शोर से चल रहा है और छात्र रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे हैं. शासन की पूरी इच्छा है कि जल्द से जल्द रिजल्ट जारी कर दिया जाए ताकि छात्रों को कॉलेजों में एडमिशन लेने में कोई दिक्कत न हो. इसी वजह से 3 मई के बाद लॉकडाउन बढ़ने के बाद भी बोर्ड ने 5 मई से कॉपियों की चेकिंग का काम शुरू किए जाने का आदेश दे दिया. कॉपियों के मूल्यांकन का काम ग्रीन ज़ोन के ज़िलों से शुरू किया गया था.


यूपी बोर्ड रिजल्ट (UP Board Results) से जुड़ी सारी जानकारी पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-




 


ग्रीन ज़ोन जिलों (Green Zone Districts in UP) में लगभग पूरा हो चुका है कॉपी चेकिंग का काम
कॉपियों के मूल्यांकन का काम करते हुए करीब 20 दिन होने को हैं. ऐसे में ग्रीन जोन के कुल 20 में से 19 जिलों में कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है. इसके साथ ही ऑरेंज जोन के 36 में से 19 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है. ओवरऑल जनपदों में बात की आए तो 75 जिलों में से कुल 38 जिलों में मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है. मूल्यांकन केंद्रों के सापेक्ष ग्रीन जोन में 63 में से 61, ऑरेंज जोन में 133 में से 100 और रेड जोन में 85 में से एक मूल्यांकन केंद्र पर कार्य पूरा हुआ है. कुल मिलाकर प्रदेश में निर्धारित 281 मूल्यांकन केंद्रों में से कुल 162 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है.


यूपी बोर्ड (UP Board) रिजल्ट से जुड़ी जानकारी पाने के लिए यहां रजिस्टर करें-




यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव (UP Board Secretary Nina Srivastava) ने दी अपडेट
यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव (UP Board Secretary Nina Srivastava) ने बताया कि ग्रीन जोन में 57,11,692 यानी कि 99.80% कॉपियों का मूल्यांकन पूरा किया जा चुका है. वहीं, ऑरेंज ज़ोन में 1,28,37,725 यानी 95.67% कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हुआ है. रेड जोन की बात करें तो 47,19,122 यानी 52.39% मूल्यांकन कार्य पूरा हुआ है. कुल मिलाकर 2,32,68,539 यानी 82.66% कापियों का मूल्यांकन हो चुका है.


जल्द आएगा रिजल्ट
चूंकि 82 फीसदी से ज्यादा कॉपियों की चेकिंग का काम पूरा हो चुका है इसलिए माना जा रहा है कि जल्द ही रिजल्ट जारी किया जा सकता है. पहले भी इस बात के संकेत दिए जा चुके हैं कि जून मध्य तक यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित किया जा सकता है.


24 मार्च से देश में है लॉकडाउन
बता दें कि देश में 24 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है. मौजूदा समय में देश में चौथे चरण का लॉकडाउन चल रहा है जो कि  31 मई तक जारी रहेगा. पहले फेज़ के लॉकडाउन से ही देश में स्कूल-कॉलेज बंद हैं. जिसकी वजह से स्कूल कॉलेजों की परीक्षाएं भी नहीं हो पा रही हैं. वहीं यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं बोर्ड की उन कॉपियों का मूल्यांकन कर रहा है, जिनकी परीक्षा हो गई है.



Tags: 12th Board exam, Corona, UP Board Results, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर