News18- Byju's Young Genius: त्रुप्‍तराज ने 3 साल की उम्र तो तिलुक केसाम ने 6 में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

तिलुक केसाम ने 6 साल की उम्र में ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था. (फाइल फोटो)

तिलुक केसाम ने 6 साल की उम्र में ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था. (फाइल फोटो)

News18- Byju's Young Genius: तिलुक जब आठ साल के थे तब उन्‍होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दोबारा अपना नाम दर्ज कराया था. जबकि तबला वादक त्रुप्‍तराज पांड्या ने महज 3 साल की उम्र में गिनिज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 8, 2021, 10:15 PM IST
  • Share this:

नई दिल्‍ली. हुनर उम्र की मोहताज नहीं होती. अद्भुत और गजब की प्रतिभा के धनी कुछ बच्‍चे इसे साबित भी कर चुके हैं. News18- Byju's Young Genius के 9वें एपिसोड में ऐसे ही दो यंग जीनियस नजर आएंगे. उनमें से एक बच्‍चा रोलर स्‍केटिंग (लिंबो स्‍केटिंग) में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड धारक है तो दूसरे बच्‍चे ने तबला बजाकर गिनिज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है.

खेलने कूदने की उम्र में ही तिलुक केसाम ने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया था. तिलुक जब आठ साल के थे तब उन्‍होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दोबारा अपना नाम दर्ज कराया था. तिलुक ने 145 मीटर की लिंबो स्‍केटिंग का नया रिकॉर्ड बनाया था. लिंबो स्‍केटिंग में केवल 30 सेमी ऊंचाई का बार्स बनाया गया था. मई 2017 में उन्‍होंने ये कारनामा किया था.

महज 6 साल की उम्र में बनाया था वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

इससे पहले तिलुक केसाम ने दिसंबर 2015 में 116 मीटर की लिंबो स्‍केटिंग में रिकॉर्ड बनाया था. उस समय इस मासूस की उम्र महज 6 साल थी. इस बच्‍चे ने लगभग तीन साल की उम्र में ही स्‍केटिंग शुरू कर दी थी. कुछ समय पहले इस बच्‍चे के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड वाला वीडियो भी काफी वायरल हुआ था.

14 वर्षीय तबला वादक त्रुप्‍तराज पांड्या

महज 18 माह की उम्र में शुरू किया तबला बजाना

वहीं मुंबई के रहने वाले तबला वादक त्रुप्‍तराज पांड्या ने महज 3 साल की उम्र में एक लाइव शो के दौरान तलबा बजाकर गिनिज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था. इस बच्‍चे ने महज 18 महीने की उम्र में ही तबला बजाना शुरू कर दिया था. इनके नाम भी अब तक कई रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं.



बाईजूस यंग जीनियस, नेटवर्क 18 (Network 18) की नई पहल जिसमें दर्शकों के सामने देशभर के हुनरमंद बच्चों को लाया जा रहा है. 30 जनवरी को प्रसारित हुए एपिसोड में दर्शक 5वीं क्लास में पढ़ने वाले कोडिंग मास्टर अनुब्रत सरकार से रूबरू हो चुके हैं. इससे पहले 23 जनवरी को प्रसारित हुए एपिसोड में दर्शकों ने नन्हीं पेलियेंटोलॉजिस्ट अश्विता बीजू और एथलीट पूजा बिश्नोई को देखा था. वहीं, शुरुआती एपिसोड में पियानो मास्टर लिडियन नादस्वरम और ह्यूमन एटलस कही जाने वाली मेघाली मालविका (Meghali Malabika) से रूबरू हो चुके हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज