लाइव टीवी

NHM Bihar Recruitment 2019: बिहार में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की 600 वैकेंसी

News18Hindi
Updated: June 29, 2019, 9:13 AM IST
NHM Bihar Recruitment 2019: बिहार में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की 600 वैकेंसी
NHM Bihar Recruitment 2019

कुल 600 वैकेंसी में से 400 (सीएचओ) आर्युवेदिक डॉक्टर के लिए हैं और 200 (सीएचओ) नर्स के लिए. दोनों पदों के लिए कम्यूनिटी हेल्थ के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी.

  • Share this:
NHM Bihar Recruitment 2019: बिहार में राज्य स्वास्थ्य समिति ने कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर पद के लिए 600 वैकेंसी निकाली हैं. इसके लिए आवेदन ऑनलाइन 4 जुलाई 2019 तक होगा. इस पद के लिए सिर्फ वही कैंडीडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास आर्युवेदिक डॉक्टर और नर्सिंग की योग्यता है. इन कुल 600 वैकेंसी में से 400 (सीएचओ) आर्युवेदिक डॉक्टर के लिए हैं और 200 (सीएचओ) नर्स के लिए. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिये किया जाएगा. परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की नियुक्ती छह महीने एक सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद होगी.

(सीएचओ) आर्युवेदिक डॉक्टर के पद के लिए योग्यता-
इसके लिए अप्लाई करने वाले कैंडीडेट्स के पास बिहार सरकार/राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) में कार्यरत पूर्णकालिक/अनुबंध के आधार पर कार्यरत आर्युवेदिक डॉक्टर या कॉलेज से तुरंत पास हुए आर्युवेदिक डॉक्टर की योग्यता हो. मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से आर्युवेदिक मेडिसीन एवं सजर्री (बीएएमएस) की डिग्री हो. साथ ही बिहार में आर्युवेदिक एवं युनानी मेडिसीन काउंसिल में रजिस्टर हो.

(सीएचओ) नर्स पद के लिए योग्यता-

इसके लिए अप्लाई करने वाले कैंडीडेट्स बिहार सरकार में स्टॉफ नर्स जीएनएम के रूप में पूर्णकालिक रूप से कायर्रत हो. बिहार सरकार /राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) में अनुबंध के आधार पर स्टॉफ नर्स जीएनएम के रूप मे कायर्रत हो. जीएनएम/बीएससी नर्सिंग की योग्यता तुरंत हासिल की हो. मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से आर्युवेदिक मेडिसिन एवं सजर्री (बीएएमएस) की डिग्री हो. बिहार में आर्युवेदिक एवं युनानी मेडिसीन काउंसिल में रजिस्टर हो.

दोनों पदों के लिए कम्यूनिटी हेल्थ के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी.

दोनों पदों के सैलरी 25,000 रुपये प्रति माह होगी. 15,000 रुपये भत्ते के रूप में मिलेंगे. कोर्स अवधि के दौरान उम्मीदवारों को 10,000 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा.सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों की उम्र अधिकतम 42 साल हो. महिला उम्मीदवारों की उम्र अधिकतम 45 साल हो. बीसी/एमबीसी श्रेणी के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 45 साल, एससी/एसटी श्रेणी के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 47 साल. उम्र सीमा का आकलन 1 जुलाई 2019 के आधार पर किया जाएगा.

अप्लाई करने के लिए statehealthsocietybihar.org पर जाएं.
होम पेज पर, एडवर्टाइजमेंट नंबर 4 2019 सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्यूनिटी हेल्थ पर क्लिक करें.
होम पर टीओआर के नीचे अप्लाई ऑनलाइन लिंक के जरिए रजिस्ट्रेशन करें.
लॉग-इन आईडी और पासवर्ड मिलेगा.
आईडी और पासवर्ड से दोबारा लॉग-इन करें.
तीन चरणों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करें.

ये भी पढ़ें-
बेंगलुरु के इस लड़के को मिला 60 लाख का पैकेज, गूगल ने दी ये जिम्‍मेदारी
Success Story: IIM टॉपर सब्जियां बेचकर कमा रहा है करोड़ो, पढ़ें पूरी कहानी
BSF Constable Admit Card 2019: फेज 1 के एडमिट कार्ड जल्द कर पाएँगे bsf.nic.in पर डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 29, 2019, 5:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर