NIOS Board Result 2020: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग 7 अगस्त तक जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

NIOS Board Result 2020: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग 7 अगस्त तक जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
नतीजे जारी करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एनआईओएस को निर्देश जारी किए हैं.

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling) ने 10 जुलाई को इस साल की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 17, 2020, 10:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling) यानी एनआईओएस (NIOS) को 7 अगस्त तक मौजूदा एकेडमिक सत्र के रिजल्ट घोषित करने का निर्देश दिया है. इसके तहत अब नेशनल ओपन स्कूलिंग के दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट इस साल 7 अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे. बता दें कि एनआईओएस ने कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच पिछले हफ्ते ही सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी एग्जाम रद्द करने का फैसला लिया था.

10 जुलाई को रद्द कर दी गईं थीं दसवीं और बारहवीं की परीक्षा
सुनवाई के दौरान जस्टिस ए एम खानविलकर की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया गया कि एनआईओएस ने सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी एग्जामिनेशन रद्द करने को लेकर गत 10 जुलाई को ही नोटिफिकेशन जारी किया था. हालांकि इससे पहले कोरोना वायरस के चलते दसवीं और बारहवीं के एग्जाम स्थगित किए गए थे, लेकिन 10 जुलाई को परीक्षाएं रद्द करने का फैसला ले लिया गया.

इन याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी सुप्रीम कोर्ट
शीर्ष अदालत में एनआईओएस दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर चिंता जताते हुए दो याचिकाएं दायर की गईं थीं. सुप्रीम कोर्ट ने इन्हीं याचिकाओं पर ये फैसला दिया है. इन्हीं याचिकाओं पर एनआईओएस ने कोर्ट को परीक्षाएं रद्द किए जाने की जानकारी दी.



ये भी पढ़ें
NTA ने बढ़ाई JEE, NEET, UGC-NET समेत अन्य के एप्लीकेशन फॉर्म करेक्शन की डेट
केंद्रीय विद्यालय 20 जुलाई से शुरू करेगा 1st क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन

इस आधार पर जारी होंगे नतीजे
ऐसे में जबकि एनआईओएस के दसवीं और बारहवीं के एग्जाम रद्द कर दिए गए हैं तो सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर नतीजे जारी करने का आधार क्या होगा. हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं. दरअसल, एनआईओएस अब कंपोनेंट कमेटी द्वारा तैयार की जाने वाली असेसमेंट स्कीम के तहत नतीजों का ऐलान करेगी. असेसमेंट स्कीम जल्द ही जारी कर दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज