NIOS: 10वीं-12वीं परीक्षा की रिवाइज्ड डेटशीट जारी, 17 जुलाई से होंगे एग्जाम

NIOS: 10वीं-12वीं परीक्षा की रिवाइज्ड डेटशीट जारी, 17 जुलाई से होंगे एग्जाम
कोरोना वायरस की वजह से देश के अधिकतर राज्यों में परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं.

NIOS ने कक्षा 10वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं(Board Exam) की रिवाइज्ड डेटशीट(Revised datasheet) जारी कर दी है. किस दिन कौन से विषय की परीक्षा होगी इसके बारे में जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें.

  • Share this:
नई दिल्ली. कल से जहां देश में पांचवें चरण का लॉकडाउन(Lockdown) लगने वाला है वहीं आज नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रिवाइज्ड डेटशीट जारी किया है. इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री(HRD Minister) रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhariyal) निशंक ने ट्विटर (Tweeter) के माध्यम से दी है. इस साल जो उम्मीदवार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वो आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जा सकते हैं. बता दें कि NIOS की परीक्षा 17 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगी.

इस दिन से शुरू होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा
फिजिक्स, इतिहास, लाइब्रेरी एंड इंफो साइंस एंड संस्कृत व्याकरण के लिए परीक्षाएं कक्षा 12वीं के लिए 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी, जबकि कक्षा 10वीं के लिए हिंदुस्तानी संगीत का पेपर आयोजित किया जाएगा. ये परीक्षा दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी. बता दें, NIOS ने 24 मार्च से 24 अप्रैल तक 10 वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करने का शेड्यूल जारी किया था, लेकिन देश में कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ गया था. हालांकि अब परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जल्द ही बता दिया जाएगा कि परीक्षा का आयोजन किस प्रकार होगा और कोरोना संकट के बीच परीक्षा के दौरान क्या- क्या सावधानियां बरती जाएंगी.

हिमाचल प्रदेशबोर्ड ने जारी की डेटशीट
बता दें कि कल यानी की शनिवार को हिमाचल एजुकेशन बोर्ड धर्मशाला ने पेंडिंग परीक्षाओं को कराने के लिए नई जारीख जारी की थी. नई तारीख के अनुसार यह परीक्षा आठ जून सोमवार से शुरू होगी. पहले दिन भूगोल की परीक्षा होगी. यह परीक्षा सुबह पौने आठ बजे से शुरू होगी.

बता दें कि देश में  कोरोना महामारी के कारण 25 मार्च 2020 से लॉकडाउन है. चौथे चरण का लॉकडाउन आज खत्म हो रहा है. कल से पांचवें चरण का लॉकडाउन शुरू हो रहा है. देश में 25 मार्च से स्कूल और कॉलेज बंद है. इतना ही नहीं स्कूल-कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एग्जाम भी अभी तक नहीं हो सके हैं.

ये भी पढ़ें- UGC-NET और JNUEE सहित अन्य कई परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading