देश की पहली मह‍िला व‍ित्‍त मंत्री ने पेश क‍िया यून‍ियन बजट, मौजूद रहे माता-प‍िता

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण को देखने सांसद में उनके माता-पिता सावित्री और नारायण सीतारमण भी पहुंचे.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 2:05 PM IST
देश की पहली मह‍िला व‍ित्‍त मंत्री ने पेश क‍िया यून‍ियन बजट, मौजूद रहे माता-प‍िता
निर्मला जी के घर में अचार बनाने की परंपरा बेहद अहम है.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 2:05 PM IST
मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया. निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्ण कालिक महिला वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने बजट पेश किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार लाल ब्रीफकेस की जगह लाल बहीखाते के साथ नज़र आईं. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण को देखने सांसद में उनके माता-पिता सावित्री और नारायण सीतारमण भी पहुंचे. आईए जानते हैं निर्मला सीतारमण के बारे में कुछ खास बातें.

निर्मला सीतारमण की एजुकेशन
तमिलनाडु के मदुरै में जन्मी निर्मला के पिता भारतीय रेलवे कर्मचारी थे. उनका बचपन विभिन्न राज्यों में गुजरा. उन्होंने 1980 में अर्थशास्त्र में बीए की डिग्री हासिल की. 1984 में मास्टर्स की डिग्री हासिल की. लंदन में एग्रीकल्‍चरल इंजीनियर्स एसोस‍िएशन, एईए में अर्थशास्त्री के सहायक के रूप में काम किया.

निर्मला सीतारमण को 49 साल बाद बजट पेश करने वाली देश की दूसरी महिला बनीं हैं. उन्होंने 5 खरब डॉलर का बजट पेश किया है. बजट में अमीरों की इनकम पर टैक्स का बोझ बढ़ाया गया है. अब 2 से 5 करोड़ की इनकम पर 3 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगेगा.

अचार के लिए छुट्टी
निर्मला जी के घर में अचार बनाने की परंपरा बेहद अहम है. जब निर्मला बीजेपी की प्रवक्ता थीं तब उन्होंने एक बार नितिन गडकरी से घर में अचार बनाने के लिए छुट्टी मांगी थी. छुट्टी लेने की वजह जानकरा गडकरी ने कहा था, क्या निर्मला जी, अचार के लिए? तब उन्होंने अपने यहां की इस परंपरा की खासियत समझाई थी. दरअसल, उनके ससुराल (आंध्र प्रदेश ) में रिवाज है बेटियों के ससुराल से अचार मायके जाता है

बता दें कि वह 2006 में भाजपा से जुड़ीं और 2008 से 2014 तक राष्ट्रीय प्रवक्ता रहीं. निर्मला ने सुखोई फाइटर जेट भी उड़ाया है.
Loading...

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण बारत की पहली 'महिला वित्त मंत्री' हैं. वे 2016 में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनीं और 2017 में उन्हें रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली. निर्मला सीतारमण से पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास भी वित्त मंत्रालय रह चुका है, लेकिन वह पूर्णकालिक वित्त मंत्री नहीं थीं. इंदिरा गांधी ने 28 फरवरी 1970 को बजट पेश किया था.

 

India Budget 2019 के LIVE अपडेट्स के लिए क्लिक करें.


ये भी पढ़ें-
Budget 2019: छात्रों को म‍िलेगी ये सौगात, उच्‍चा शिक्षा के लिये 400 करोड़
यूपी बोर्ड में शुरू होगी अलग-रंग की आंसर शीट्स
HDFC ने बदला हायरिंग प्रोसेस, ऐसे भर्ती होंगे 5000 फ्रेशर्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 1:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...