नीति आयोग का सुझाव- 30 से घटाकर 27 साल हो सिविल सर्विसेज की अधिकतम उम्र सीमा

नीति आयोग का सुझाव- 30 से घटाकर 27 साल हो सिविल सर्विसेज की अधिकतम उम्र सीमा
नीति आयोग (फाइल फोटो)

नीति आयोग ने सुझाव दिया है कि सिविल सर्विसेज के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 से घटाकर 27 साल कर दिया जाए. आयोग ने इसे सत्र 2022-23 से लागू करने के लिए कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 20, 2018, 1:21 PM IST
  • Share this:
अगर आप सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काफी अहम हो सकती है. नीति आयोग ने सिविल सर्विसेज के कैंडिडेट्स की अधिकतम आयु घटाने का सिफारिश की है. नीति आयोग ने सुझाव दिया है कि सिविल सर्विसेज के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 से घटाकर 27 साल कर दिया जाए. आयोग ने इसे सत्र 2022-23 से लागू करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें- यूपी के इस विभाग में हो रही हैं बंपर भर्तियां, 36 हजार रुपए तक मिलेगी सैलरी

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक नीति आयोग ने अपनी 'स्ट्रेटजी फॉर न्यू इंडिया @75' नाम की रिपोर्ट में ये बातें शामिल की हैं. इस रिपोर्ट में ये भी सिफारिश की गई है कि सभी सिविल सर्विसेज के लिए एक ही परीक्षा हो. अभी केंद्र और राज्यों के स्तर पर 60 से भी सिविल सर्विसेज हैं. नीति आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सभी भर्तियां केंद्रीय टैलेंट पूल के आधार पर हों.



ये भी पढ़ें- स्टूडेंट्स को उद्यमी बनाएगी दिल्ली सरकार, स्कूलों में शुरू होंगे विशेष पाठ्यक्रम
नीति आयोग का कहना है कि नौकरशाही के उच्च स्तर पर विशेषज्ञों की लेटरल एंट्री को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए जिससे हर क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा विशेषज्ञों की सेवाएं मिल सकें. नीति आयोग का कहना है कि अधिकारियों को उनकी शिक्षा और स्किल के आधार पर विशेषज्ञ बनाया जाए. जहां भी जरूरी हो लंबे समय के लिए अधिकारियों की निपुणता के आधार पर उनकी पोस्टिंग की जाएं.

करियर से जुड़ी दूसरी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज