• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Guidance: 12th के बाद नॉन मेडिकल स्टूडेंट्स इन 5 फील्ड में बना सकते हैं करियर

Career Guidance: 12th के बाद नॉन मेडिकल स्टूडेंट्स इन 5 फील्ड में बना सकते हैं करियर

Career Guidance: एक्सपर्ट्स के अनुसार कोई भी सरकारी यूनिवर्सिटी अपनी एजुकेशन और डिग्री के साथ समझौता नहीं करती.

Career Guidance: एक्सपर्ट्स के अनुसार कोई भी सरकारी यूनिवर्सिटी अपनी एजुकेशन और डिग्री के साथ समझौता नहीं करती.

Career Guidance: नॉन मेडिकल (Non Medical) में वह सब कुछ शामिल है जो मेडिकल लाइन में नहीं है. इसमें करियर के बहुत से विकल्प हैं और इसमें अनगिनत संभावनाएं (Opportunities) हैं. इंजीनियरिंग के अलावा साइंस स्टूडेंट्स के लिये PCM में बहुत सारे करियर के विकल्प हैं.

  • Share this:

    नई दिल्ली.Career Guidance: बहुत से स्टूडेंट्स (Students) साइंस स्ट्रीम (Science Stream) से 12वीं कि पढाई तो पूरी कर लेते हैं, लेकिन नॉन मेडिकल फील्ड (Non Medical Field) में जाने के इच्छुक स्टूडेंट्स कई बार आगे के करियर (Career) को लेकर कंफ्यूज (Confuse) रहते हैं कि अब क्या किया जाए. ऐसे नॉन मेडिकल साइंस स्टूडेंट्स के लिए करियर के कई बेहतरीन विकल्प (Options) मौजूद हैं जिसके जरिये वे नई ऊँचाई पर पहुँच सकते हैं. चलिए करियर गाइडेंस सेक्शन में आज हम नॉन मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद 5 बेहतरीन विभिन्न विकल्पों के बारे में जानते हैं.

    सही फैसला करना है जरुरी:
    आज सही करियर (Career) चुनना महत्वपूर्ण फैसलों (Decision) में से एक है. सफलता की सबसे बड़ी चाभी (Key) यह है कि आप अपने काम और प्रोफेशन (Profession) से संतुष्ट रहें. अगर अच्छी योजना बनाई जाए तो यह बहुत फायदेमंद रहता है. किसी व्यक्ति की योग्यता और रुचि जानने के लिए आत्म विश्लेषण सबसे अच्छा तरीका है. नॉन मेडिकल (Non Medical) में वह सब कुछ शामिल है जो मेडिकल लाइन में नहीं है. इसमें करियर के बहुत से विकल्प हैं और इसमें अनगिनत संभावनाएं (Opportunities) हैं. इंजीनियरिंग के अलावा साइंस स्टूडेंट्स के लिये PCM में बहुत सारे करियर के विकल्प हैं. यदि कोई स्टूडेंट PCM में से केवल एक सब्जेक्ट पसंद करता है, तो व्यक्तिगत विषयों में मुख्य विज्ञान-संबंधित करियर बनाने के बहुत से विकल्प हैं.

    1. इंजीनियरिंग (Engineering):
    जो स्टूडेंट्स B.E., B.Tech या B.Arch करने के लिए एक इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने में रुचि रखते हैं, उन्हें Joint Entrance Examination (JEE) पास करना होता है. JEE एग्जाम CBSE हर साल आयोजित करता है. ज्यादातर इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन JEE के आधार पर ही एडमिशन मिलता है. Engineering में सिस्टम, डिवाइस, मशीन और प्रक्रिया का आविष्कार, निर्माण, डिजाइन और रखरखाव के लिए वैज्ञानिक और व्यावहारिक ज्ञान शामिल है.

    2. कंप्यूटर एप्लीकेशन साइंस (Computer Application Science):
    जो स्टूडेंट्स आईटी फील्ड में इंटरेस्ट रखते हैं यह उन लोगों के लिए सबसे पसंदीदा करियर विकल्पों में से एक है. इस कोर्स में क्विक थिंकिंग और हाई लॉजिक स्किल्स की जरुरत होती है.
    स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी, आईपी यूनिवर्सिटी और सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर स्टडीज जैसे इंस्टिट्यूट से कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स में ग्रेजुएशन कर सकते हैं.

    3. अक्चुरिअल साइंस (Actuarial Sciences):
    जो स्टूडेंट्स मैथमेटिक्स और स्टेटिस्टिक्स में रूचि रखते हैं उनके लिए अक्चुरिअल साइंस एक परफेक्ट कोर्स है. इस कोर्स के तहत स्टूडेंट्स को विभिन्न क्षेत्रों में वैज्ञानिक रूप से जोखिमों का आकलन करने और जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा, वित्तीय सेवाओं, व्यापार, निवेश के लिए पेशेवर सेवाएं और व्यवसाय प्रदान करने के लिए रेडी किया जाता है. मूल्यांकन सांख्यिकीय, कम्प्यूटेशनल और गणितीय तरीकों के उपयोग द्वारा दिया जाता है.

    4. मैनेजमेंट कोर्सेज:
    नॉन मेडिकल फील्ड की बात करें तो स्टूडेंट्स 12वीं के बाद मैनेजमेंट कोर्स करके मैनेजमेंट फील्ड में भी करियर बना सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स बेचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) का तीन साल का कोर्स कर सकते हैं. इसके आलावा वे तीन साल का बेचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) कोर्से भी कर सकते हैं.

    5. होटल मैनेजमेंट (Hotel Management):
    होटल मैनेजमेंट कोर्स के अंतर्गत स्टूडेंट्स को होटल इंडस्ट्री, रिसॉर्ट्स, क्रूज़ और एविएशन सेक्टर में काम करने के लिए ट्रेंड किया जाता है. इसके लिए स्टूडेंट्स बीएससी या बीए in होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स के बाद करियर कि बेहतरीन संभावनाएं हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2021: बिहार, MP और उत्तराखंड में निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां
    Sarkari Naukri 2021: जल बोर्ड, बैंक सहित कई विभागों में नौकरियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज