लाइव टीवी

Attention: क्‍या रेलवे कर रहा है RRB NTPC 2019 पदों में कटौती? सोशल मीड‍िया पर तेजी से वायरल हो रहा है ये नोटिस

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 11:01 AM IST
Attention: क्‍या रेलवे कर रहा है RRB NTPC 2019 पदों में कटौती? सोशल मीड‍िया पर तेजी से वायरल हो रहा है ये नोटिस
RRB NTPC भर्त‍ियोंं को लेकर सोशल मीडिया पर एक पत्र तेजी से वायर लो रहा है. जानिये क्‍या सच में रेलवे पदों की संख्‍या घटा रहा है.

RRB NTPC Recruitment 2019 Latest Update: सोशल मीडिया पर रेलवे भर्ती बोर्ड का एक पत्र तेजी से वायरल हो रहा है, ज‍िसमें यह कहा गया है क‍ि रेलवे भर्ती बोर्ड नॉन टेक्‍न‍ि‍कल पॉपुलर कैटेगरी (Non-Technical Popular Category, NTPC) में पदों की संख्‍या घटा रहा है. जानिये, रेलवे (Railway) क्‍या सच में ऐसा करने जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 11:01 AM IST
  • Share this:
RRB NTPC 2019: क्या भारतीय रेलवे ने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी(NTPC) के पदों की संख्‍या में कटौती कर 35,277 से 10,648 तक कर दिया है? और क्या यह निजीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए क‍िया जा रहा है? कुछ ऐसी ही अफवाहें आजकल सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही है. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी एक नोटिस की छवि युवाओं और रेलवे कर्मचारियों के व्‍हाट्सअप ग्रुप में और अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म पर तेजी से वायरल हो रहा है. खासतौर से उत्‍तरी कर्नाटक के युवाओं के बीच यह पत्र ज्‍यादा शेयर हो रहा है.

हालांकि दक्ष‍िण पश्‍च‍िम रेलवे के अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह नोटिस नकली है और युवा इस पर गौर ना करें. दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस नोट‍िस में कहा गया है क‍ि भारतीय रेलवे अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में सुधार कर रहा है और न‍िजीकरण को प्रोत्‍साहित कर रहा है, इसलिये आईआरसीटीसी एनटीपीसी वैकेंसी 2019 (IRCTC, NTPC vacancies 2019) को घटाकर 35,277 से 10,648 कर द‍िया गया है. ताकि भारतीय रेलवे अतिरिक्‍त भार ना पड़े.

रेलवे भर्ती बोर्ड, रेलवे कर रहा है नौकरी में कटौती, railway recruitment board, railway recruitment news
वाट्सअप ग्रुप में यह खबर तेजी से वायरल हो रही है.


युवाओं का क्‍या कहना है:

परीक्षा के ल‍िये आवेदन करने वाले युवाओं का कहना है क‍ि वह आरआरबी एनटीपीसी के पहले चरण की सीबीटी परीक्षा की तैयारी कर चुके हैं. लेकिन अब इस बात से चिंता बढ़ गई है क‍ि भर्ती प्रक्रिया कहीं रद्द ना हो जाए. उम्‍मीदवारों ने बताया क‍ि जब हमने वाट्सअप पर जब यह नोटिस देखा तो हमें लगा क‍ि यह सच है. क्‍योंक‍ि रेलवे परीक्षा की तारीखों को लेकर कुछ भी स्‍पष्‍ट नहीं कर रहा है.

रेलवे सूत्रों के अनुसार नोट‍िस में दो बातें कही गई है. पहली ये क‍ि पदों में कटौती हो रही है और दूसरी बात यह क‍ि रेलवे न‍िजीकरण की ओर अग्रसर है. पदों में कटौती की दी गई जानकारी अफवाह है, लेक‍िन न‍िजीकरण की बात गलत नहीं है.

रेलवे के सूत्रों का कहना है क‍ि नीति आयोग की स‍िफार‍िशों के अनुसार, केंद्र सरकार धीरे-धीरे रेलवे का निजीकरण कर रही है. रेल मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है कि वह एक निजी एजेंसी को 150 और ट्रेनों का संचालन सौंपेगा. इस कदम की निंदा करते हुए, यूनियन 23 अक्टूबर को व्यापक राष्ट्रव्यापी आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं.
Loading...

निजी कंपन‍ियों को जिम्‍मेदारी!
ऑल इंडिया रेलवे ट्रैक मेंटेनर यूनियन (AIRTU) के अध‍िकारी के अनुसार, सोशल प्‍लैटफॉर्म पर ऐसे नोटिस जारी कर बेरोजगार युवाओं और रेलवे कर्मचार‍ियों के साथ खेल खेला जा रहा है. यह एक खुला रहस्य है कि दो साल पहले, रेलवे ने रखरखाव के लिए निजी ऑपरेटरों को 20 प्रमुख स्टेशन दिए थे. अब एक और नोटिफिकेशन जारी किया गया है, ज‍िसमें 50 स्‍टेशनों के रखरखाव की ज‍िम्‍मेदारी निजी एजेंसियों को देने की बात कही गई है. न‍िजी कंपनी को पांच वर्कशॉप देने के ल‍िये टेंडर भी जारी क‍िया गया है. इस परिदृश्य को देखकर, किसी ने ऐसा नकली नोटिस बनाया होगा.

रेल मंत्रालय ने एनटीपीसी श्रेणी में टाइपिस्‍ट, क्‍लर्क, ट्रैफिक असिस्‍टेंट, गार्ड और स्‍टेशन मास्‍टर के 35,277 पदों पर भर्ती के ल‍िये नोटिफिकेशन जारी क‍िया था. नोटिफिकेशन के अनुसार RRB बेंगलुरु में 2,470 पदों पर भर्त‍ियां होनी हैं. ऐसे में RRB द्वारा पहले चरण की परीक्षा की तारीख को अन‍िश्‍च‍ितकाल के ल‍िये टाल देना, लाखों उम्‍मीदवारों की च‍िंंता बढ़ा रहा है.

यह भी पढ़ें: 

Railway recruitment 2019: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने एक बार फ‍िर न‍िकाली वैकेंसी, कैसे होगा सेलेक्‍शन - जानें

12वीं पास के लिए इस विभाग में सरकारी नौकरी का मौका,80000 से ज्‍यादा होगी सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रेलवे से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 10:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...