नये कोर्स: अब लखनऊ विश्वविद्यालय योग और वैकल्पिक चिकित्सा की कराएगा पढ़ाई

नये कोर्स: अब लखनऊ विश्वविद्यालय योग और वैकल्पिक चिकित्सा की कराएगा पढ़ाई
लखनऊ यूनिवर्सिटी (File Photo)

विश्वविद्यालय शोध को बढ़ावा देन के लिए योग और वैकल्पिक चिकित्सा संकाय शुरू करने जा रहा है. ये पाठ्यक्रम स्ववित्तपोषित (Self financed) होंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. लखनऊ विश्वविद्यालय अब योग और चिकित्सा की पढ़ाई कराएगा. विश्वविद्यालय इन क्षेत्रों में अध्ययापन और शोध को बढ़ावा देन के लिए योग और वैकल्पिक चिकित्सा संकाय शुरू करेगा. इस संकाय में दो विभाग होंगे. इनमें स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाएगा. लखनऊ विश्वविद्यालय आगामी शैक्षिक सत्र 2020-21 में ही इसकी शुरुआत करेगा.

इस बारे में लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि संकाय में दो विभाग होंगे. पहला योग विभाग और दूसरा प्राकृतिक चिकित्सा विभाग होगा. इसमें स्नातक, स्नातकोत्तर, पीजी डिप्लोमा, एकीकृत पांच साल का कार्यक्रम और पीएचडी कार्यक्रम होगा. योग विभाग में स्नातक की 60 सीटें होंगी, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा में क्रमशः 50 और 40 सीटें होंगी. प्राकृतिक चिकित्सा विभाग में बी इन वाई एस (बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज) की स्नातक डिग्री में 60 सीटें होंगी और पीजी डिप्लोमा की 40 सीटें होंगी. विश्वविद्यालय में वर्तमान में चल रहे मानव चेतना और योग संस्थान को नए संकाय के साथ मिलाने की योजना पर काम चल रहा है.

बीमारियों पर भी होगा शोध
लखनऊ विश्वविद्यालय इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड मॉलिक्यूलर जेनेटिक्स एंड इंफेक्शियस डिजीजनामक अनुसंधान, शिक्षण और प्रशिक्षण संस्थान शुरू कर रहा है. इस संस्थान का आणविक स्तर पर डीएनए विश्लेषण, आरएनए विश्लेषण आदि जैसे विषयों में शिक्षण, प्रशिक्षण और अनुसंधान किया जाएगा.
इस संस्थान में संक्रामक रोगों के आणविक जीव विज्ञान को समझने और उनसे सम्बन्धी तकनीकों जैसे रियल टाइम पीसीआर (पॉलीमरेज चेन रिएक्शन), इलेक्ट्रोफोरोसिस, एचपीएलसी (हाई परफॉरमेंस लिक्विड क्रोमैटोग्राफी), मास स्पेक्ट्रोमेट्री, आदि में विद्यार्थियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा. संस्थान आनुवांशिकी और संक्रामक रोगों के क्षेत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम, कार्यशाला, सेमिनार, प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम आदि भी प्रदान करेगा.



ये भी पढ़ें- Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने UG, PG, M. Phil और Phd. में आवेदन की तारीख घोषित की, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading