7 से 9 हुई केंद्रशासित प्रदेशों की संख्‍या, जानिए पूरी डिटेल

केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देनेवाले आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया है. इसके साथ ही केंद्र प्राशसिक राज्‍यों की संख्‍या 7 से नौ हो गई है.

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 11:39 PM IST
7 से 9 हुई केंद्रशासित प्रदेशों की संख्‍या, जानिए पूरी डिटेल
केंद्रशासित प्रदेशों की संख्‍या बढ़ी.
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 11:39 PM IST
अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है. जी हां जनरल नॉलेज से जुड़ी एक ऐसी अपडेट जिससे आपको जरूर रूबरू होना चाहिए. दरअसल अब केंद्र शासित प्रदेशों की संख्‍या सात से बढ़कर नौ हो गई है. कुछ देर पहले ही बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देनेवाले आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया है. 370 के खंड A को छोड़कर बाकी सभी खंडों को समाप्त करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही सीमा से लगे इस राज्य को केन्द्र शासित प्रदेश में तब्दील कर दिया गया है.

इस फैसले के मुताबिक अब केंद्रशासित राज्यों की संख्या बढ़कर सात से नौ हो गई. इनमें दो जो नाम नए जोड़े गए हैं, वो जम्मू कश्मीर और लद्दाख है. मालूम हो कि भारत में 29 राज्य हैं, जिनमें से अब 9 केंद्र शासित प्रदेश है.

पहल ये थे केंद्र शासित प्रदेश

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली,अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह, चण्डीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, लक्षद्वी, पुदुच्चेरी.

जानें अब क्‍या होगी स्‍थिति 

अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर राज्य पुनर्गठन विधेयक 2019 पेश किया. गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख के लिये केंद्र शासित प्रदेश के गठन की घोषणा की. यहां चंडीगढ़ की तरह से विधानसभा नहीं होगी. शाह ने राज्यसभा में घोषणा की कि कश्मीर और जम्मू डिवीजन विधान के साथ एक अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा जहां दिल्ली और पुडुचेरी की तरह विधानसभा होगी. इस तरह से देश में केंद्र शासित राज्यों की संख्या 7 से बढ़कर 9 हो गई है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 10:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...