Admission 2020: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए.
आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए.

इन कोर्सेस में प्रवेश देने के लिए एनएसडी ऑल इंडिया लेवल पर एंट्रेस एग्जाम आयोजित करता है. आज हम एनएसडी में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों को योग्यता, फीस, आयु सीमा आदि के बारे में बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 8:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.भारतीय नाट्य कला (NSD) में नए सत्र 2020-21 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. एनएसडी डायरेक्शन, एक्टिंग, डिजाइनिंग, समेत कई तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स संचालित करता है. इन कोर्सेस में प्रवेश देने के लिए एनएसडी ऑल इंडिया लेवल पर एंट्रेस एग्जाम आयोजित करता है. आज हम एनएसडी में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों को योग्यता, फीस, आयु सीमा आदि के बारे में बता रहे हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि -28 जनवरी 2020
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 28 फरवरी 2020
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि- अप्रैल में जारी होंगे
प्रवेश परीक्षा की तिथि- मई अंत में और जून के शुरुआत में


रिजल्ट आने की तिथि- जून के पहले सप्ताह में
फाइनल वर्कशाप की तिथि- जून के दूसरे सप्ताह में
एडमिशन की शुरुआत - जून 2020

जरूरी दस्तावेज
- उम्मीदवारों को आवेदन करते समय सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज के फोटो और एक एड्रेस पूफ की फॉपी लगानी है. ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो सभी की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.

NSD 2020 Application Started Registration Eligibility Dates,NSD 2020 Application Form, NSD Admission 2020, NSD Online Admissio, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, राष्ट्रीय नाट्य कला संस्थान, एडमिशन 2020, प्रवेश प्रक्रिया, सत्र 2020-21

चयनित छात्रों को छात्रवृति मिलेगी
कोर्स के लिए चयनित छात्रों को मासिक छात्रवृत्ति दी जाएगी. ये राशि Rs8,000 / रुपए प्रति माह होगी, जिससे छात्रों को पढ़ाई के दौरान मदद मिलेगी.

शैक्षणिक योग्ताएं
उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (देश या विदेश) से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए. साथ ही थिएटर अनुभव को दर्शाने के लिए कम से कम छह अलग-अलग रंगमंच प्रस्तुतियों में भागीदारी की हो. हिंदी या अंग्रेजी की समझ के साथ कम से कम एक थिएटर विशेषज्ञ से सिफारिश पत्र भी होना जरूरी है.

आयु सीमा
उम्मीदवार की एक जुलाई 2020 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी. प्रवेश के लिए चुने गए छात्रों को एनएसडी के नई दिल्ली परिसर में शारीरिक फिटनेस के लिए मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता होगी. उनका फ़ाइनल चयन फिटनेस टेस्ट की मंजूरी के अधीन होगा.

 

NSD 2020 Application Started Registration Eligibility Dates,NSD 2020 Application Form, NSD Admission 2020, NSD Online Admissio, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, राष्ट्रीय नाट्य कला संस्थान, एडमिशन 2020, प्रवेश प्रक्रिया, सत्र 2020-21

ऐसे करें आवेदन
इच्छुक उम्मीदवार आवेदमन के लिए इनमें किसी एक तरीके को अपना सकते हैं.

1. ऑनलाइन
आवेदन पत्र एनएसडी की वेबसाइट http://www.onlineadmission.nsd.gov.in या www.nsd.gov.in पर जाकर किया जा सकता है. आवेदन शुल्क 50 / रुपये का भुगतान ऑनलाइन नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है.

2. डाक द्वारा
आवेदन पत्र और प्रोस्पेक्टस (अंग्रेजी और हिंदी में) डाक द्वारा प्राप्त करने के लिए, डीन, (एकेडमिक), राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, बहावलपुर हाउस, भगवान दास रोड, नई दिल्ली - 110001 को लिखें. इसके साथ ही, निदेशक, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली के पक्ष में रु.225 /- और पोस्टल पोस्टिंग शुल्क के डिमांडड्राफ्ट / पेऑर्डर ( दिल्ली में देय), डाक से भेजना होगा.

3. विदेशी नागरिक
सभी विदेशी नागरिकों को मानदंडों के अनुसार भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के माध्यम से आवेदन करना होगा.

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया दो चरणों में परी की जीएगी. पहले चरम में उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा. अगर वे चयनित होता है, तो उसे अंतिम साक्षात्कार सहकार्यशाला के लिए आना होगा.उम्मीदवारों को ईमेल के माध्यम से प्रारंभिक साक्षात्कार की सूचना दी जाएगी. यह मार्च / अप्रैल 2020 के दौरान एनएसडी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें- UP Board Class 12th Model Papers 2020: 18 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा, इस मॉडल पेपर से करें तैयारी 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज