NEET UG-2021 Exam : नीट परीक्षा की तिथि की घोषणा जल्द, दूसरे अटेंप्ट पर भी NTA DG ने कही ये बात

नीट की परीक्षा तिथि की घोषणा में हो रही देरी.

नीट की परीक्षा तिथि की घोषणा में हो रही देरी.

NEET UG -2021 Exam Date : एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए होने वाली NEET-2021 परीक्षा की तिथि इसी सप्ताह घोषित हो सकती है. साथ ही इसके इस साल दो बार आयोजित करने पर भी फैसला ले लिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 3:02 PM IST
  • Share this:
मेडिकल की पढ़ाई के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा NEET UG -2021 की घोषणा जल्द हो सकती है. एक टीवी चैनल से बातचीत में परीक्षा आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए के महानिदेशक (DG) विनीत जोशी ने इस बात के संकेत दिए. उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा की तारीखों की घोषणा फरवरी के अंत या मार्च के शुरुआत में की जा सकती है.

एनटीए महानिदेशक ने इसके अलावा यह भी बताया कि इस साल नीट परीक्षा दो बार आयोजित करने पर पर भी फैसला इसी सप्ताह लिया जा सकता है. दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से बाधित हुई शैक्षिक गतिविधियों के चलते अभ्यर्थी दो बार परीक्षा आयोजित करने की मांग कर रहे हैं.

सहमति बनने में लग रहा समय

नीट-2021 परीक्षा की तिथि घोषित किए जाने में देरी को लेकर एनटीए डीजी ने बताया कि देश में कुल 28 बोर्ड और दो मंत्रालय हैं. ऐसे में सभी साझेदारों के साथ सहमति बनाने में थोड़ा समय लग रहा है. उन्होंने कहा, हम सभी स्टेकहोल्डर्स से सलाह ले रहे हैं और छात्रों हितों के प्रत्येक पहलू पर गौर कर रहे हैं. उम्मीद है कि फरवरी अंतत तक इस पर फैसला ले लिया जाएगा.
दो बार आयोजित करने पर हो रहा मंथन

इधर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में बताया था कि उनका मंत्रालय नीट परीक्षा इस साल दो बार आयोजित करने की संभावनाओं पर विचार कर रहा है. एनटीए ने भी मंत्रालय को पत्र लिखकर परीक्षा के दो बार आयोजन पर स्थित स्पष्ट किये जाने की मांग की है. एजेंसी ने कहा है कि इससे छात्रों पर कम समय में परीक्षा की तैयारी का दबाव कम होगा.

जुलाई में हो सकती है परीक्षा



इस बीच सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की डेट शीट देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि नीट की परीक्षा इस बार जुलाई महीने तक आयोजित हो सकती है. दअरसल, सीबीएसई सहित कई राज्यों के शिक्षा बोर्डों ने परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं. ये परीक्षाएं जून के अंत तक संपन्न होंगी. साथ ही नीट को लेकर अभी कोई नोटिफिकेशन भी जारी नहीं हुआ है. यदि नोटिफिकेशन में और देरी होती है तो पूरी संभावना है कि परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

NEET PG 2021: फॉर्म भरने से पहले याद रखें ये जरूरी बातें

JEE Main 2021: जेईई मेन 2021 की बीटेक की प्रवेश परीक्षा आज से शुरू, छात्रों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज