Home /News /career /

UGC NET 2020: यूजीसी नेट एग्जाम के बारे में जान लें ये पांच बड़ी बातें, हमेशा आएंगी काम

UGC NET 2020: यूजीसी नेट एग्जाम के बारे में जान लें ये पांच बड़ी बातें, हमेशा आएंगी काम

यूजीसी ने इस संबंध में 29 अप्रैल को जारी गाइडलाइन्स को ध्यान में रखने के लिए कहा है.

यूजीसी ने इस संबंध में 29 अप्रैल को जारी गाइडलाइन्स को ध्यान में रखने के लिए कहा है.

इस परीक्षा का उद्देश्य देश भर से विभिन्न विषयों में जानकारी रखने वाली योग्य प्रतिभा को खोजना होता है. इस परीक्षा को पास करने के बाद आदमी असिस्टेंट प्रोफेसर बनाने के योग्य हो जाता है.

नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देश में साल में दो बार यूजीसी नेट का एग्जाम आयोजित कराती है. एनटीए यूजीसी के नेतृत्व में यह एग्जाम कराती है. इस परीक्षा का उद्देश्य देश भर से विभिन्न विषयों में जानकारी रखने वाली योग्य प्रतिभा को खोजना होता है. इस परीक्षा को पास करने के बाद आदमी असिस्टेंट प्रोफेसर बनाने के योग्य हो जाता है. इसके अलावा जूनियर रिसर्च फेलो भी इस परीक्षा को पास करने के बाद बनते हैं. अगर आप लोगों में कोई भी यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी कर रहा है तो उसे यूजीसी नेट से जुड़ी इन पांच बारीकियों को ठीक से समझ लेना चाहिए.

आवेदन प्रक्रिया
जून 2020 में होने वाले यूजीसी नेट पेपर के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू हो गई थी. बाद में कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के चलते इसकी डेट बढ़ाकर 16 अप्रैल की गई उसके बाद 16 मई आवेदन करने की अंतिम तारीख रखी गई है. उम्मीदवार NTA — ugcnet.nta.nic.in. पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये, एससी, एसटी, हैंडीकैंप, ट्रांसजेंडर को 250 रुपये फीस देनी होगी.

यूजीसी नेट एग्जाम 2020
एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 15 मार्च को एक नोटिस जारी कर 15 से 20 जून 2020 के बीच यूजीसी की नेट परीक्षा कराने का नोटिस जारी किया था. लेकिन देश में बढ़ती कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण स्टूडेंट्स और अभिभावकों की अपील पर एनटीए ने इस परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. यूजूसी नेट का यह एग्जाम तीन घंटे का होगा. इसके दो पेपर होते हैं पहला पेपर जनरल पेपर और दूसरा विषय पर आधारित होता है. यह पेपर दो शिफ्ट में होगा. पहली शिफ्ट 9.30 से 12.30 तक होगी वहीं दूसरी शिफ्ट 2.30 से 5.30 तक होगी. बता दें कि यह परीक्षा कंप्यूयर बेस्ट होती है.

एग्जाम का पैटर्न
यूजीसी नेट के दो पेपर होते हैं. पहला जनरल पेपर होता है और दूसरा आपके विषय पर आधारित होता है. दोनों पेपरों के बीच कोई छुट्टी नहीं होती. 15 मिनट का ब्रेक दिया जाता है. दोनो ही पेपर ऑब्जेक्टिव होते हैं. मल्टिपल च्वाइस क्वेश्चन पूछं जाते हैं. पहले पेपर में 50 सवाल होते हैं. यह 100 नंबर का होता है. दूसरा आपके मेन विषय पर आधारित पेपर होता है, जो 200 नंबर का होता है. इसमें 100 सवाल होते हैं. इनमें निगेटिव मार्किंग नहीं होती.

सिलेबस
उम्मीदवारों को यह जानकारी होनी चाहिए कि यूजीसी नेट के सिलेबस में बदलाव होता रहता है. एक साल पहले इसके तीन पेपर होते थे, लेकिन बाद में इनको दो कर दिया गया. इसलिए उम्मीदवारों को यूजीसी नेट की साइट से जाकर नया सिलेबस डाउनलोड कर लेना चाहिए.

इस लिंक पर क्लिक करके यूजीसी नेट का नया सिलेबस डाउनलोड कर सकते हैं.

संपर्क
अगर किसी उम्मीदवार को किसी भी तरह की परेशानी होती है तो वह इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं. 8287471852, 8178359845, 9650173668, 9599676953, 8882356803. इन नंबरों पर परीक्षा से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बड़ी खबर: लॉकडाउन खत्म होने के दो सप्ताह के अंदर होंगे SSC के एग्जाम

Tags: Corona, Jawahar Lal Nehru University, Lockdown. Covid 19, Online teaching, PM Modi, UGC-NET exam

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर