JEE Main 2020 के सिलेबस में बदलाव: फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से आएंगे कम सवाल

जेईई मेन इंजीनियरिंग के साथ-साथ आर्किटेक्चर कैंडीडेट्स के लिए भी आयोजित किया जाता है.

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:29 AM IST
JEE Main 2020 के सिलेबस में बदलाव: फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से आएंगे कम सवाल
JEE Main 2020 का सिलेबस जारी.
News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 11:29 AM IST
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) का सिलेबस जारी कर दिया है. बता दें कि JEE एक नेशनल लेवल टेस्ट है जो इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए लिया जाता है. इंटरेस्टेड कैंडीडेट्स एग्जाम के लिए सिलेबस की डिटेल ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in or nta.ac.in से ले सकते हैं.

जेईई मेन इंजीनियरिंग के साथ-साथ आर्किटेक्चर कैंडीडेट्स के लिए भी आयोजित किया जाता है. इंजीनियरिंग के कैंडीडेट्स को पेपर 1 के लिए उपस्थित होना होगा जिसमें गणित, फिजिक्स और केमिस्ट्री शामिल हैं. आर्किटेक्चर कैंडीडेट्स को पेपर 1 के लिए उपस्थित होना होगा, उन्हें एडिशनल एप्टिट्यूड टेस्ट देना होगा, जिसमें ड्राइंग पेपर भी आयोजित किया जाएगा.

NTA JEE Main वेटेज
NTA द्वारा दी गई नोटिफिकेशन के मुताबिक physics, chemistry और गणित के लिए कोई वेटेज नहीं दिया गया है. लेकिन अगर लेकिन जब वरीयता देने की बात हो और दो या दो से अधिक छात्रों ने समान अंक हासिल किए हो तब मैथ्स को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है और उसके बाद फिजिक्स केमिस्ट्री को.

मैथ्स से कम सवाल
JEE Main 2020 के सिलेबस में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से कम सवाल आएंगे. अब तक 2वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स पढ़ने वाले ही बैचलर ऑफ प्लानिंग कोर्स में दाखिला लेते थे. अब सिर्फ मैथ्स ही अनिवार्य है. 12वीं गणित पढ़ने वाले हर स्ट्रीम के स्टूडेंट्स बैचलर्स इन प्लानिंग कोर्स के लिए होने वाला एंट्रेंस दे सकते हैं. जनवरी 2020 में होने वाले JEE मेन में होने वाले बदलाव में यह प्रमुख है.
आर्किटेक्चर के लिए टेस्ट देने वाले कैंडीडेट्स को भी इंजीनियिरिंग ड्रॉइंग के कम सवाल ही हल करने होंगे. ड्रॉइंग टेस्ट सिर्फ आर्किटेक्ट कोर्स के एंट्रेंस में लिया जाएगा. बैचलर ऑफ प्लानिंग कोर्स वाले स्टूडेंट्स से ड्रॉइंग टेस्ट नहीं लिया जाएगा.
Loading...

इस डायरेक्ट लिंक से देखें JEE Main Syllabus 2020

इस वेबसाइट से देखें सिलेबस

JEE Main 2020:
नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency, NTA) अगले वर्ष 6 से 11 जनवरी 2020 तक JEE Main परीक्षा आयोजित करेगी. वहीं अप्रैल परीक्षा (April exams) 9 से 13 अप्रैल तक आयोजित होंगे. NTA द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्‍जामिनेशन (JEE) मेन के लिये आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर 2019 से शुरू हो जाएगी. आवेदन करने के लिये उम्‍मीदवारों को jeemain.nic.in या nta.ac.in पर जाना होगा.

इस साल JEE Main परीक्षा में कई बदलाव होंगे. इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण बदलाव विदेशी छात्रों के लिये है. NITs, IIITs और सरकारी वित्‍त पोषित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला चाहने वाले उम्‍मीदवारों को भी अब इस परीक्षा में शामिल होना होगा. पिछले साल की तरह ही साल 2020 में भी यह परीक्षा, साल में दो बार आयोजित होगी. पहले सेशन की परीक्षा जनवरी में आयोजित होगी. वहीं दूसरे सेशन की परीक्षा अप्रैल में होगी.

ये भी पढ़ें-
UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स,ना बनाएं हवाहवाई टेबल
CBSE क्‍लास 10, 12 में किस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल
IAS Success Story:तैयारी को समय देंगे तो सफलता की राह पर हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 11:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...