NTA NEET 2019 Exam: नीट 2019 परीक्षा कल, इन बातों का रखें ध्‍यान- तभी दे पाएंगे परीक्षा

NTA NEET 2019: नीट 2019 परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थ‍ियोंं को बैठने का मौका नहीं म‍िलेगा, जो जांच में सहयोग नहीं करेंगे और निर्देशों का पालन नहीं करेंगे.

News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 11:46 AM IST
NTA NEET 2019 Exam: नीट 2019 परीक्षा कल, इन बातों का रखें ध्‍यान- तभी दे पाएंगे परीक्षा
नीट परीक्षा 5 मई को आयोज‍ित होने वाली है.
News18Hindi
Updated: May 4, 2019, 11:46 AM IST
NTA NEET 2019 Exam: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी कल नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट(NEET)-UG 2019 को देशभर में आयोजित करने जा रही है. NEET परीक्षा 5 मई को दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, जो 5 बजे तक चलेगी. परीक्षा केंद्रों का डिटेल उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड पर दे दिया गया है. अगर आपने अब तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो NTA की वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आप NTA NEET 2019 परीक्षा में बैठने जा रहे हैं तो आपको ये बातें याद रखनी होंगी



1. परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड अनिवार्य है. एडमिट कार्ड के बगैर परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिल सकेगी. NEET 2019 admit card डाउनलोड करने के लिए अभ्‍यर्थ‍ियों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

2. एडमिट कार्ड पर दी गई जानकारियों को भली भांति चेक कर लें. खासतौर से परीक्षा का केंद्र ध्‍यानपूर्वक चेक करें. क्‍योंकि जल्‍दबाजी में कहीं आप गलत पते पर ना पहुंच जाएं.

3. नीट 2019 परीक्षा 2 बजे से शुरू होगी. लेकिन परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर दोपहर 12 बजे ही पहुंच जाना होगा. परीक्षा केंद्र का एंट्री गेट दोपहर 1.30 बजे बंद हो जाएगा.

4. आप अपने साथ परीक्षा हॉल में सिर्फ इन चीजों को ही ले जा सकते हैं:
- A4 शीट पर NEET एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट. परीक्षार्थी ध्‍यान रखें कि एडमिट कार्ड कलर्ड हो और उस पर अपना लेटेस्‍ट पासपोर्ट साइज फोटो लगाना ना भूलें. फोटो वैसी ही होगी जैसी कि नीट ऑनलाइन एप्‍लीकेशन फॉर्म में हो.
Loading...

- एक पासपोर्ट साइज फोटो, जो अटेंडेंस शीट पर लगाने के काम आएगी.
- एक मान्‍यताप्राप्‍त फोटो ID प्रूफ. आप PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर ID, पासपोर्ट, आधार कार्ड आदि में से किसी एक को अपने साथ रख सकते हैं. अपने साथ ओरिजनल आईडी कार्ड ही रखें. स्‍कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी की आईडी मान्‍य नहीं होगी.
- PwD सर्टिर्फिकेट (अगर आप इस श्रेणी में आते हैं तो आपको परीक्षा केंद्र पर थोड़ा और जल्‍दी पहुंचना होगा.)

5. नीट 2019 परीक्षा में भाग लेने जा रहे परीक्षार्थ‍ियों से अनुरोध है कि वह जांच के दौरान पूरा सहयोग करें. इस प्रक्रिया में भाग नहीं लेने वाले उम्‍मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी.

6. परीक्षा में पेंसिल बॉक्‍स, जीयोमेट्री बॉक्‍स, हैंडबैग, पर्स, किसी भी तरह का पेपर, स्‍टेशनरी, खाने-पीने की चीजें, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, डोकूपेन, स्‍लाइड रूल, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर, घड़ी, कैलकुलेटर, किसी भी प्रकार की धातु वाली वस्‍तु, इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट आदि लेकर नहीं जा सकते.

7. जिन छात्रों को डायबिटीज है वह चीनी, फल(जैसे कि केला, सेब, संतरे आदि) और ट्रांसपेरेंट बोतल में पानी लेकर परीक्षा में आ सकते हैं. हालांकि उन्‍हें पैकेट बंद खाना या चॉकलेट, कैंडी या सैंडविच लाने की अनुमति नहीं होगी.

8. परीक्षा हॉल में सामान रखने के लिए कोई ऐसा सुरक्षित स्‍थान नहीं होता. इसलिए छात्र अपनी तैयारी के साथ आएं.

9. परीक्षा में बैठने जा रहे उम्‍मीदवार किसी भी प्रकार का गहना ना पहनें. जैसे कि अंगूठी, गले का हार, चेन, बैच या नोस रिंग आदि ना पहनें.

10. अभ्‍यर्थी हल्‍के-फुल्‍के कपड़ों में परीक्षा देने आएं. खासतौर से आधी बाजू के कपड़े ठीक रहेंगे. स्‍लीपर, कम हील वाला सैंडल पहनकर परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा में जूते अलाउड नहीं है.

11. उम्मीदवार परीक्षा केंद्र में सांस्कृतिक/ प्रथागत पोशाक में आते हैं, तो उन्हें दोपहर 12.00 बजे से पहले रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है. ताकि परीक्षा की पारदर्शिता को बनाए रखते हुए उम्मीदवार को बिना किसी असुविधा के उचित फ्रिस्किंग करने के लिए पर्याप्त समय हो.

12. अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में एक ब्लैक बॉल पॉइंट पेन के साथ अटेंडेंस शीट, टेस्ट बुकलेट और ओएमआर उत्तर पत्रक पर लिखने और चिह्नित करने के लिए प्रदान किया जाएगा.

13.उम्मीदवारों को टेस्ट के समापन से पहले परीक्षा हॉल / कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. परीक्षा के पूरा होने के बाद, ओएमआर उत्तर पुस्तिका को परीक्षा कक्ष/हॉल में पर्यवेक्षक को सौंप दिया जाना चाहिए और उम्मीदवारों को केवल टेस्ट बुकलेट अपने साथ ले जाने की अनुमति है.

यह भी पढ़ें : NEET 2019: पेपर लीक होने से बचाने के लिए रखा गया Digital lock system

यह भी पढ़ें: NEET 2019: इस संडे है पेपर, कैंडीडेट्स चेक करें ज़रूरी निर्देश
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...