LIVE NOW

NEET Result 2020 Live Update: 16 अक्टूबर को जारी हो सकता है रिजल्ट, 14 अक्टूबर को होगी स्पेशल परीक्षा

NEET 2020 Result, ntaneet.nic.in, Neet India Result: नीट का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी किया जा सकता है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. नीट का रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडीडेट्स के पास उनका रोल नंबर और जन्म तिथि होना चाहिए.

Hindi.news18.com | October 12, 2020, 1:52 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 12, 2020

हाइलाइट्स

1:40 pm (IST)
एनटीए कंटेनमेंट ज़ोन में रहने वाले छात्रों के लिए स्पेशल परीक्षा आयोजित करेगा. ऐसे छात्रों की परीक्षा 14 अक्टूबर को होगी. सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे छात्रों को परीक्षा के लिए अनुमति दी है. इन छात्रों का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी होने की संभावना है.

12:24 pm (IST)
एनटीए ने पहले ही प्रोविजनल आंसर-की रिलीज कर दिया था. पिछले साल तक रिजल्ट को जारी होने में कुछ ज्यादा समय लगता था लेकिन इस साल इसे जल्दी करने की कोशिश की गई है. चूंकि कोरोना वायरस महामारी की वजह से पहले ही परीक्षा में देरी हो चुकी है इसलिए रिजल्ट को जल्दी घोषित किया जा रहा है. इस साल नीट परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्टर किया था जिसमें से करीब 13 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया.

10:58 am (IST)
नीट परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के कैंडीडेट्स के लिए 50 फीसदी अंक लाना आवश्यक है, जबकि अनारक्षित पीएच कैटेगरी के कैंडीडेट्स को 45 पर्सेंटाइल अंक लाना होगा. वहीं एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के छात्रो को 40 पर्सेंटाइल अंक लाना जरूरी होगा.

10:31 am (IST)
कोरोना वायरम महामारी के बावजूद 80 से 90 फीसदी छात्रों ने इसमें भाग लिया था. परीक्षा के दौरान हर तरह के प्रोटोकॉल का पालन किया गया था. नीट ने पहले ही प्रोविजनल आंसर-की और ओएमआर शीट को जारी कर दिया है.

9:50 am (IST)
पिछले साल, परीक्षा के एक महीने के बाद नीट रिजल्ट की घोषणा की गई थी. हालांकि, इस बार कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण पहले से ही देरी हो चुकी है इसलिए उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. एनटीए ने जेईई मेन रिजल्ट (JEE Main Result) को सिर्फ पांच दिनों के अंदर ही घोषित कर दिया. हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि नीट का रिजल्ट आने में देरी हो सकती है क्योंकि इसकी परीक्षा पेन और पेपर मोड में की गई थी. कोरोना गाइडलाइन्स (Corona Pandemic Health Guidelines) की वजह से ओएमआर बॉक्स को तीन दिनों के भीतर खोला गया.

9:49 am (IST)
ऐस चेक करें रिजल्ट (Check Result Here)
- आधिकारिक वेबसाइट - ntaneet.nic.in - पर जाएं.

- होम पेज पर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें.

- अपना नीट एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि और जरूरी डिटेल एंटर करें.

- डिटेल डालने पर एनटीए नीट के पेज पर आपकी डिटेल दिख जाएगी.

रिजल्ट को डाउनलोड कर लें और इसकी प्रिट आउट भी ले लें.

9:41 am (IST)
इस साल करीब 15.9 लाख छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए रजिस्टर किया था जिसमें से 14.7 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण सारे छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे. परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की गई थी और आंसर-की 26 सितंबर, 2020 को रिलीज की गई थी. परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र 1 अक्टूबर, 2020 को रिलीज किया गया था. ज्यादा जानकारी के लिए कैंडीडेट आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

9:40 am (IST)
कुछ दिन पहले ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency, NTA) ने नीट 2020 ओएमआर आंसर-शीट और रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स को चुनौती देने के लिए विंडो ओपन किया था. कैंडीडेट्स को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट - ntaneet.nic.in - पर जाकर चैलेंज करना था. यह सुविधा कैंडीडेट्स के लिए 7 अक्टूबर की शाम 7 बजे तक उपलब्ध थी. इस प्रक्रिया के लिए कैंडीडेट्स को एक हजार रुपये की राशि प्रोसेसिंग फी के रूप में पे करनी थी. पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता था. अगर कैंडीडेट द्वारा दी गई चुनौती सही होगी तो उन्हें पैसा रिफंड कर दिया जाएगा.

LOAD MORE
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी,  नीट का रिजल्ट  16 अक्टूबर को जारी कर सकती है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. नीट का रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडीडेट्स के पास उनका रोल नंबर और जन्म तिथि होना चाहिए. 15 परसेंट ऑल इंडिया कोटा के साथ नीट रिजल्ट को घोषित किया जाएगा. साथ ही संबंधित राज्यों के साथ भी इसे शेयर किया जाएगा. नीट परीक्षा 13 सितंबर 2020 को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के जरिए तमाम मेडिकल कॉलेजों में छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज