NEET Result 2020: 16 अक्टूबर को घोषित होंगे परिणाम, ऐसे ऑनलाइन चेक करें रिजल्ट

नीट रिजल्ट जारी होने के साथ ही यहां ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.
नीट रिजल्ट जारी होने के साथ ही यहां ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

NEET Result 2020: मेरिट जारी करने के बाद कॉलेजों के आधार पर काउंसलिंग होगी जिसके लिए अभ्यर्थियों को उस कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा. इसके बाद सीटों का आवंटन किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 4:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नीट 2020 परीक्षा (NEET 2020 Result) के परिणाम का इन्तजार लाखों अभ्यर्थियों को है जो 16 अक्टूबर को जारी होना है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA इसे अपनी वेबसाईट - ntaneet.nic.in - पर अपलोड करेगा. जिन अभ्यर्थियों का स्कोर 50 फीसदी होगा उनको ही पास माना जाएगा. इसके बाद सीटों का आवंटन करने के लिए मेरिट का सहारा लिया जाएगा. अभ्यर्थियों को मेरिट के अनुसार ही सीट मिलेगी.

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद होगी काउंसिलिंग
मेरिट जारी करने के बाद कॉलेजों के आधार पर काउंसलिंग होगी जिसके लिए अभ्यर्थियों को उस कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा. इसके बाद सीटों का आवंटन किया जाएगा. इसमें NEET की रैंक, आरक्षण, अन्य सभी आधारों को देखते हुए सीटों का आवंटन किया जाएगा. अभ्यर्थियों को इस दौरान सत्यापित डॉक्यूमेंट भी साथ में लेकर जाने होंगे. इसके बाद चुने हुए विकल्पों में से मेरिट के आधार पर ही सीट का आवंटन किया जा सकेगा. हर बार काउंसलिंग के बाद सीट आवंटन की जानकारी प्रदान की जाएगी. नीट का रिजल्ट आप इन स्टेप्स का प्रयोग करके देख सकते हैं.

NEET 2020 परीक्षा का रिजल्ट कैसे देखें



  1. सबसे पहले ntaneet.nic.in पर आपको जाना होगा. यह NTA की आधिकारिक वेबसाइट है.

  2. इसके बाद वहां NEET Result 2020 पर क्लिक करें

  3. यहाँ रजिस्ट्रेशन नम्बर और रोल नम्बर आपको डालना होगा.

  4. इसके बाद NTA NEET रिजल्ट 2020 का पेज खुल जाएगा. यही आपका रिजल्ट होगा. इसको आप प्रिंट आउट के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. सेव कर सकते हैं और मोबाइल में स्क्रीन शॉट ले सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
AP EAMCET रिजल्ट 2020 sche.ap.gov.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
Odisha CPET 2020 PG कोर्स में दाखिले के लिए 12 अक्टूबर से शुरू, चेक करें डिटेल

गौरतलब है कि इस बार 13 सितम्बर को नीट की परीक्षा देश भर के 3843 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा में कुल 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने भाग लिया था. इस बार नीट परीक्षा के लिए लगभग 16 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्टर किया था. कोरोना वायरस महामारी के बाद भी इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों का रजिस्टर कराना छोटी बात नहीं कही जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज