NTA JEE Main 2020: रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बदली, अब इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 12:51 PM IST
NTA JEE Main 2020: रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बदली, अब इस दिन से शुरू होंगे आवेदन
NTA JEE Main 2020: रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बदली, अब इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

NTA JEE Main 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने ज्‍वाइंट एंट्रेस एग्‍जाम (Joint Entrance Exam,JEE) में आवेदन के लिए पहले फेज की रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बदल बदल दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 12:51 PM IST
  • Share this:
NTA JEE Main 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) ने ज्‍वाइंट एंट्रेस एग्‍जाम (Joint Entrance Exam,JEE) में आवेदन के लिए पहले फेज की रजिस्‍ट्रेशन की तारीख बदल बदल दी है. इसके  मुताबिक अब रजिस्‍ट्रेशन प्रकिया कल यानी कि 3 सितंबर से शुरू हो रहे हैं. एनटीए ने इस देरी के  पीछे कोई वजह नहीं बताई है. बस नए शेड्यूल के मुताबिक अब रजिस्‍ट्रेशन प्रकिया मंगलवार से शुरू होगी. बता दें कि इसके पहले आवेदन की प्रकिया आज से यानी कि 2 सितंबर से होनी थी. एनटीए ने रजिस्‍ट्रेशन की तारीख एक दिन आगे बढ़ाने के अलावा और कोई बदलाव नहीं किए हैं.

गौरतलब है कि नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी, एनटीए (National Testing Agency, NTA) साल 2020 में 6 से 11 जनवरी तक JEE Main परीक्षा आयोजित करेगी. वहीं अप्रैल परीक्षा (April exams) 9 से 13 अप्रैल तक आयोजित होंगे. NTA द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्‍जामिनेशन (JEE) मेन के लिये आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर 2019 से शुरू हो जाएगी. आवेदन करने के लिये उम्‍मीदवारों को jeemain.nic.in या nta.ac.in पर जाना होगा. इस साल JEE Main परीक्षा में कई बदलाव हुए हैं. इनमें सबसे महत्‍वपूर्ण बदलाव विदेशी छात्रों के लिये है. NIT, IIIT और सरकारी वित्‍त पोषित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला चाहने वाले उम्‍मीदवारों को भी अब इस परीक्षा में शामिल होना होगा. पिछले साल की तरह ही साल 2020 में भी यह परीक्षा, साल में दो बार आयोजित होगी. पहले सेशन की परीक्षा जनवरी में आयोजित होगी. वहीं दूसरे सेशन की परीक्षा अप्रैल में होगी.

ये भी पढ़ें: 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 12:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...