Home /News /career /

NTA के अभ्यास ऐप को दो लाख लोगों ने किया डाउनलोड, 80 हजार दे चुके हैं टेस्ट

NTA के अभ्यास ऐप को दो लाख लोगों ने किया डाउनलोड, 80 हजार दे चुके हैं टेस्ट

मानव संशाधन विकास मंत्री.

मानव संशाधन विकास मंत्री.

मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल ने ट्वीट (Tweet) कर कहा कि मुझे खुशी है कि NTA द्वारा बनाए गए "नेशनल टेस्टिंग अभ्यास ऐप" को 2 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों ने डाउनलोड कर लिया है.

    नई दिल्ली. मानव संसाधन विकास मंत्री के द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के ऐप 'अभ्यास' को अभी तक दो लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं. तीन दिन में इस ऐप में अभी तक दो लाख लोग टेस्ट दे चुके हैं. इस पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर कहा कि मुझे खुशी है कि NTA द्वारा बनाए गए "नेशनल टेस्टिंग अभ्यास ऐप" को 2 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों ने डाउनलोड कर लिया है और 80000 से अधिक बच्चे इसमें टेस्ट भी दे चुके हैं. यह ऐप JEE (Mains) और NEET की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी ऐप है.

    बता दें कि लॉकडाउन के बीच 19 मई को मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का मोबाइल ऐप ‘अभ्यास’ को लांच किया था. यह ऐप स्टूडेंट्स को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बारे में जानकारी देता है.



    ऐप कैसे काम करता है
    इस ऐप में स्टूडेंट्स की पढ़ाई में मदद करने के लिए अन्य कई फीचर्स भी शामिल हैं. इस ऐप के बारे में एनटीए और केंद्र शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपने टि्वटर हैंडल के जरिए जानकारी साझा की. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और जल्द ही इसका आईओएस वर्जन भी लांच होगा.

    इससे पहले एनटीए ने कोरोना वायरस के चलते विदेश के कॉलेजों में जाकर पढ़ाई करने का आइडिया छोड़ चुके स्टूडेंट्स के अनुरोध के बाद अब जेईई मेन 2020 की फ्रेश एप्लिकेशन ऑनलाइन विंडो खोलने का फैसला किया है. अब स्टूडेंट्स 24 मई तक जेईई मेन एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    इसके बाद जिन छात्रों ने अभी तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, अब वे 24 मई तक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा एनटीए ने एक बार फिर जेईई मेन- 2020 कैंडिडेट्स के लिए करेक्शन विंडो ओपन कर दी है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कैंडिडेट्स अब 31 मई तक एप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें- Bihar Board Class 10 Topper 2020: क्या हैट्रिक बना पाएगा बिहार का ये स्कूल, जानें क्यों कहा जाता है टॉपर्स की खान

    Tags: Government jobs, Hrd ministery, NTA, Ramesh Pokhriyal Nishank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर