Home /News /career /

साल में बस एक बार होगी NEET UG परीक्षा, NTA ने जारी किया 2020 का शेड्यूल

साल में बस एक बार होगी NEET UG परीक्षा, NTA ने जारी किया 2020 का शेड्यूल

NEET UG 2020  का शेड्यूल जारी.

NEET UG 2020 का शेड्यूल जारी.

NEET 2020: NEET UG परीक्षा अब पेन पेपर मोड में ही आयोजित होगा. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया दिसंबर में शुरू होगी.

    अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए साल 2020 में सिर्फ एक ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्‍जाम (NEET) आयोजित किया जाएगा. हालांकि यह चर्चा थी कि JEE Main की तरह ही NEET UG परीक्षा साल में दो बार कराई जाएगी. लेकिन इस फैसले को बाद में वापस ले लिया गया और अब NEET परीक्षा साल में एक बार ही आयोजित की जाएगी. इसके साथ नीट (NEET) को ऑनलाइन मोड में कराने का फैसला भी वापस ले लिया गया है. साल 2020 में नीट (NEET) का आयोजन पेन-पेपर मोड में ही आयोजित किया जाएगा. NEET UG, इकलौती ऐसी परीक्षा है, जिसे नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) OMR-आधारित आयोजित करती है.

    NEET UG परीक्षा का शेड्यूल
    NEET UG एग्‍जाम की ऑनलाइन प्रक्रिया 2 दिसंबर 2019 से शुरू हो जाएगी. इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार इसके लिए 31 दिसंबर 2019 तक आवेदन कर सकेंगे. NEET UG 2020 के लिए 27 मार्च 2020 को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. जबकि NEET एग्‍जाम 3 मई 2020 को शुरू हो जाएगा. NEET UG परीक्षा के नतीजे 4 जून को जारी होंगे.

    गौरतलब है कि भारतीय मेडिकल या डेंटल कॉलेजों के MBBS/BDS कोर्स में दाखिले के लिए NEET UG का आयोजन किया जाता है. इसके जरिये उन्‍हीं भारतीय मेडिकल / डेंटल कॉलेज में दाखिला प्राप्‍त होता है, जो केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया/ डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के अनुमोदन से चलते हैं. संसद के एक अधिनियम के माध्यम से स्थापित संस्थानों को छोड़कर, अर्थात् एम्स और जेआईपीएम पुडुचेरी (AIIMS and JIPMER Puducherry) को इसमें शामिल नहीं किया गया है. बता दें कि AIIMS और JIPMER पुडूचेरी के लिए अलग से परीक्षाएं आयोजित होती हैं.

    हाल ही में संसद में पास हुए नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) बिल ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया बिल की जगह ले ली है. नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के अनुसार सभी मेडिकल संस्‍थानों के लिए एक ही मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम आयोजित किया जाएगा. AIIMS और JIPMER के लिए अलग से एंट्रेंस टेस्‍ट आयोजित नहीं किए जाएंगे. हालांकि इस बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. NEET UG का शेड्यूल जारी करने के साथ ही NTA ने ऑल इंडिया आयुष पोस्‍ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्‍ट (AIAPGET) 2020 का शेड्यूल भी जारी कर दिया है. AIAPGET 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू होगी और आवेदन की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2020 है.

    Bihar Police Recruitment 2019: 2446 पदों के लिये आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू, योग्‍यता और चयन प्रक्रिया के बारे में जानें

    Tags: NEET, Neet exam

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर