JEE Main 2020: बी. प्‍लानिंग कोर्स के लिये होगा अलग पेपर

JEE Main 2020: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने बी. प्‍लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए एक अलग पेपर जोड़ा है.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 12:25 PM IST
JEE Main 2020: बी. प्‍लानिंग कोर्स के लिये होगा अलग पेपर
NTA JEE Main 2020: बी.प्‍लानिंग के ल‍िये अलग होगा पेपर
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 12:25 PM IST
नई दिल्‍ली: नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी(NTA) ने JEE Main परीक्षा के लिये अवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है. आवेदन आमंत्रित करने के साथ ही एजेंसी ने JEE Main परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किए हैं. नये पैटर्न के अनुसार अब बी. प्‍लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिये अलग पेपर देना होगा. इससे पहले JEE Main के लिये दो पेपर आयोजित होता था. पेपर-1, B.Tech कोर्स में दाखिले के लिये और पेपर-2, उन छात्रों के लिये होता था, जो NIT, IIIT, या केंद्र सरकार द्वारा पोषि‍त टेकनिकल इंस्‍टीट्यूट में B.Arch या बी. प्‍लानिंग कोर्स में दाखिला चाहते हैं.

NTA ने अब बी. प्‍लानिंग में दाखिले के लिये अब नया पेपर लॉन्‍च किया है. यानी छात्रों के पास तीन विकल्‍प होंगे. B.Tech. छात्रों के लिये पेपर-1, B.Arch. छात्रों के लिये पेपर-2 और पेपर-3, बी-प्‍लानिंग कोर्स में दाखिला चाहने वाले छात्रों के लिये होगा. छात्र, अपनी योग्‍यता और पसंद के अनुसार तीनों पेपर या दो पेपर या एक पेपर में शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: JEE Main 2020 के सिलेबस में बदलाव: फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से आएंगे कम सवाल

B.Arch. के लिये आयोजित होने वाले पेपर-2 में तीन हिस्‍सों में प्रश्‍न होंगे. पहला हिस्‍सा गणित का होगा, दूसरा एप्‍ट‍िट्यूड टेस्‍ट का, जो कि कंप्‍यूटर आधारित होगा. तीसरा हिस्‍सा ड्रॉइंग टेस्‍ट होगा. यह पेन-पेपर आधारित होगा. पेपर -3, बी-प्‍लानिंग के लिये होगा. यह पेपर भी तीन हिस्‍सों में होगा. पहले दो हिस्‍सों में B.Arch. की तरह ही गणित और एप्‍टिट्यूट टेस्‍ट पेपर होंगे. जबकि तीसरे हिस्‍से में प्‍लानिंग आधारित सवाल होंगे. पूरा पेपर कंप्‍यूटर आधारित होगा.

बता दें कि पिछले साल से JEE Main परीक्षा, साल में दो बार आयोजित की जा रही है. ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा छात्रों को मौका दिया जा सके. नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी ने पिछले साल, पहली बार परीक्षा आयोजित की थी. यह दूसरा वर्ष होगा जब नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी, एनटीए JEE Main परीक्षा, आयोजित कर रही है.

B.Arch. 5 साल का कोर्स है और बी. प्‍लानिंग 4 साल का. दोनों ही कोर्स प्‍लानिंग का पाठ्यक्रम है. ब‍हुत ही कम अंतर है. जहां आर्किटेक्‍ट कोर्स में एक समय में, सिर्फ एक मकान के बारे ही प्‍लानिंग करनी होती है. लेकिन प्‍लानर को शहर की सघनता और अन्‍य चीजों को ध्‍यान में रखते हुए लेआउट (रूप-रेखा) तैयार करना होगा. ऐसे में उम्‍मीदवारों को फॉर्म भरने के दौरान इस बात का ख्‍याल रखना होगा कि कौन से संस्‍थान B.Arch. करा रहे हैं और कौन से बी. प्‍लानिंग.

ये भी पढ़ें-
Loading...

UPSC टॉपर ने बताए IAS बनने के ट्रिक्‍स,ना बनाएं हवाहवाई टेबल
CBSE क्‍लास 10, 12 में किस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल
IAS Success Story:तैयारी को समय देंगे तो सफलता की राह पर हैं
Alert: UGC ने जारी की फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्‍ट, एडमिशन से पहले ज़रूर चेक कर लें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...